Friday, June 17, 2011

यह हैं भारत की सबसे महंगी ट्रेन


इस ट्रेन में सफर करना किसी फाइव स्टार होटलों में ठहरने से कम नहीं है इस ट्रेन में वो सब होता है जो किसी फाइव स्टार होटल में मिलता है अगर आप सोच रहे होंगे कि हम पैलेस ऑन व्हील्स की बात कर रहे हैं तो आप गलत हैं हम बात कर रहे हैं महाराज एक्सप्रेस की जो भारत की छह लग्जरी ट्रेनों में से एक है। इस ट्रेन में सात दिनो की यात्रा के लिए किराया 2,12,000 से शुरु होता है यह सिंगल केबिन का किराया है जबकि प्रेसिडेंशियल सूट का किराया 9 लाख रुपए हैं।




क्लासिकल इंडिया का छह दिनो और सात रातों का यह सफर दिल्ली से शुरु होता है यह ट्रेन आगरा, खजुराहो, ग्वालियर बांधवगढ़, बनारस और लखनऊ से होकर गुजरती है इस ट्रेन में एक व्यक्ति का खर्चा 2,34000 रुपए आता है जबकि डबल ऑक्यूपेसी के लिए  3,21000 और प्रेसिडेंशियल सूट के लिए 9,00000 रुपए खर्च करने पड़ते हैं इसमें खाना पीना, ट्रेन का किराया सब शामिल है।





इसी ट्रेन का प्रिंसी इंडिया टूर मुंबई से शुरु होता है यह टूर आठ दिन और सात रातों का होता है इसमें ट्रेन मुंबई से शुरु होकर बड़ोदरा, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर रणथम्भौर, और आगरा होते हुए दिल्ली पहुंचती है। इस ट्रेन में कुल 23 कोच होते हैं जिसमें 84 यात्री सफर कर सकते हैं। हर कोच में बाहर का नजारा देखने के लिए बड़ी बड़ी खिड़कियां लगी हैं।





इसके प्रत्येक कोच में एलसीडी टीवी, इंटरनेट, डायरेक्ट फोन, और डीवीडी प्लेयर्स लगे होते हैं। इस ट्रेन का संचालन रॉयल इंडियन रेल टूअर्स लिमिटे़ड करता है जो कॉक्स एंड किंग्स और आईआईसीटी के बीच ज्वाइंट वेंचर है। इस ट्रेन में बार और दो रेस्टोरेंट भी हैं। इस ट्रेन के किराए में अलग अलग जगहों पर घूमने का किराया, कैमरा फीस और खाना पीना शामिल है।

No comments:

Post a Comment