Tuesday, June 28, 2011

सच में घटी ऐसी दास्तान जिसने फिल्म को भी दे दी मात



बीजिंग. ये किसी फिल्म की कहानी नहीं बल्कि हकीकत में हुई ऐसी दास्तान है जो किसी भी फ़िल्मी कहानी को मात दे सकती है. एक 16 साल का लड़का मरने को तैयार था. उसने इसकी पूरी तैयारी कर ली थी लेकिन आखिरी मौके पर एक लड़की उसके लिए फरिस्ता बन कर आई उसका जीवन बचा लिया. उसने न तो कोई जादू की छड़ी चलाई और न ही कोई करिश्मा किया. बस एक किस ने उस लड़के के फैसले को बदल दिया.
16 वर्षीय लिऊ वेनजिउ रास्ते से गुजर रही थी कि उसने लोगों की भीड़ को देखा. पास जाने पर पता चला कि एक 11 वर्षीय लड़का अपने हाथ में चाकू लिए कूद कर जान देने की धमकी दे रहा है. होटल में वेटर का काम करने वाली लिऊ ने देखा कि लोग सिर्फ उसकी ओर देख रहे थे. कोई भी मदद के लिए आगे बढ़ने को तैयार नहीं था. लड़का छत की रेलिंग से बहार आ चुका था और वह मौत से सिर्फ एक कदम की दूरी पर था. लिऊ ने लड़के के पास जाने की तरकीब निकाली और पुलिस को बताया कि वह लड़के की गर्लफ्रैंड है वही इस फसाद कि जड़ है.
लोकल टी वी चैनल के मुताबिक लड़के की मां मर चुकी है और उसकी सौतेली मां ने पहले तो उसे काफी परेशान किया और एक दिन अचानक उसके पिता का सारा पैसा लेकर फरार हो गई. पेट भरने के लिए बाप-बेटे ने मिलकर काफी मेहनत की बावजूद इसके कोई भी उसे प्यार नहीं करता न ही कोई उस पर विश्वास करता है. इसीलिए उसने फैसला किया कि ऐसी जिंदगी से तो मर जाना ही बेहतर है. जिस दौरान वह ये सब लड़की को बता रहा था लड़की रोए जा रही थी.
दरअसल लिऊ का जीवन भी कुछ ऐसा ही था. बचपन में उसके मां-बाप चल बसे थे और उसे अपनी बड़ी बहन जो गूंगी-बहरी थी की देखभाल के लिए बचपन में ही पढ़ाई छोड़ कर नौकरी करनी पड़ी. हालाँकि इस दौरान उसने भी कई बार आत्महत्या करने की सोची लेकिन, वो बच गई. जिस दौरान वो ये कहानी लड़के को सुना रही थी पुलिस उसके काफी करीब पहुँच गई. फिर अचानक ही उसने लड़के को पकड़ कर चूम लिया. इतनी देर में पुलिस ने उसके हाथ से चाकू छुड़ा लिया और उसे पकड़ने में कामयाब हो गई.

No comments:

Post a Comment