Thursday, June 30, 2011

लो..अब आ रही है डीजल से चलने वाली बाइक



विकल्प:- कंपनी की पहली डीजल बाइक 400 सीसी इंजन क्षमता की होगी। इसके बाद कंपनी लाएगी 670 सीसी की बाइक। 400 सीसी वाली मोटरसाइकिल की प्रोटोटाइप टेस्टिंग चेन्नई में चल रही है।

ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के पूर्व प्रेसिडेंट बी.वी.आर. सुब्बू जल्द ही देश में डीजल बाइक लांच करने की तैयारी में है। सुब्बू चेन्नई स्थित ऑल्टियुस ऑटोमोटिव टैक्नोलॉजीज के प्रमोटर के तौर पर देश में 2012 में डीजल बाइक लांच करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। कंपनी का इरादा 2012 में कम से कम एक डीजल मॉडल बाजार में लाने का है। इस मॉडल को लेकर टेस्टिंग आदि की प्रक्रिया चेन्नई में चल रही है।
ऑल्टियुस के प्रमोटर बी.वी.आर. सुब्बू ने बिजनेस भास्कर को बताया कि कंपनी का पहला उत्पाद 2012 में बाजार में आएगा। इसके बाद कंपनी जल्द ही दूसरा उत्पाद भी बाजार में लेकर आएगी। उन्होंने बताया कि कंपनी की पहली डीजल मोटरसाइकिल 400 सीसी इंजन क्षमता की होगी। कंपनी 670 सीसी की इंजन क्षमता वाली दूसरी बाइक को इसके बाद लांच करेगी। उन्होंने बताया कि 400 सीसी वाली मोटरसाइकिल के इंजन का कार्य पूरा हो चुका है और इसकी प्रोटोटाइप टेस्टिंग फिलहाल चेन्नई में चल रही है।उन्होंने बताया कि टेस्टिंग के दौरान 60 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज इस इंजन से मिला है। लेकिन, फिलहाल माइलेज के बारे में ठोस तौर पर कुछ टिप्पणी नहीं की जा सकती है। उन्होंने बताया कि कंपनी जल्द ही अपने प्लान और निवेश की योजनाओं को लेकर आधिकारिक घोषणा करेगी। सुब्बू ने बताया कि डीजल इंजन पेट्रोल इंजन के मुकाबले ज्यादा किफायती होते हैं। डीजल इंजन पेट्रोल इंजन के मुकाबले 20-25 फीसदी ज्यादा फ्यूल एफिशियेंसी देते हैं।
गौरतलब है, सुब्बू को ह्युंडई के भारत में पैर जमाने के पीछे मुख्य कारण माना जाता है। 1997 में ह्युंडई के भारत में आगाज से लेकर 2006 तक वह कंपनी में रहे। सुब्बू फिलहाल मलेशियाई कार कंपनी प्रोटोन और यूके की लोटस कार्स के बोर्ड में डायरेक्टर के तौर पर भी कार्य कर रहे हैं।

डीजल बाइक की कहानी
इनफील्ड टॉरस
रॉयल इनफील्ड की यह डीजल बाइक 325 सीसी और 436 सीसी की इंजन क्षमता के विकल्पों में मौजूद थी। यह बाइक ग्रीव्ज के सिंगल सिलेंडर 4 स्ट्रोक इंजन से ताकत पाती थी। मौजूदा समय में इस बाइक का उत्पादन बंद है।

इनफील्ड लोंबार्डनी
रॉयल इनफील्ड की यह डीजल बाइक 435 सीसी के लोंबार्डनी इंजन से लैस थी। इस बाइक का भी उत्पादन बंद हो चुका है।

325 सीसी सूरज
उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में सूरज ऑटोमोबाइल्स ने 1992 में इस बाइक का उत्पादन शुरू किया था। यह बाइक 325 सीसी के इंजन से लैस थी और 86 किलोमीटर प्रति लीटर के माइलेज का दावा करती थी। इस बाइक में भी लोंबार्डनी इंजन का इस्तेमाल किया गया था।

No comments:

Post a Comment