Monday, June 27, 2011

भारतीय कंपनियों ने बचाई अमेरिकियों की नौकरी!



एक दौर था जब अमेरिकी कंपनियों की बदौलत हजारों भारतीय प्रोफेशनल्स को रोजगार मिलता था। लेकिन अब माजरा बिल्कुल अलग है। बीते कुछ सालों के दौरान भारतीय कंपनियों के चलते अमेरिका में हजारों लोगों की नौकरियां बच गई हैं। क्योंकि इस दौरान भारतीय कंपनियों ने स्थानीय लोगों को रोजगार देना जारी रखा। भारत के जाने माने बिजनेस परिसंघ सीआईआई के एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

इंडियन रूट्स, अमेरिकन सोल : लुक एट इंडियन कंपनीज इन द यूएस इकॉनमी नाम से जारी की गई इस रिपोर्ट में अमेरिका में भारतीय कंपनियों द्वारा निवेश तथा रोजगार पर प्रकाश डाला गया है। यह रिपोर्ट सीआईआई-इंडिया बिजनेस फोरम की 35 सदस्य कंपनियों के सर्वेक्षण पर आधारित है। इसके अनुसार 2005 के बाद से लगभग तिहाई भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में अपने परिचालन में नई भर्तियां कीं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये 35 कंपनियां अमेरिका के 40 राज्यों तथा कोलंबिया में कुल मिलाकर 60,000 से अधिक लोगों को रोजगार दे रही हैं और इन कंपनियों के 80 प्रतिशत कर्मचारी स्थानीय हैं।

रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा गया है कि भारतीय कंपनियों ने 2005 के बाद अमेरिकी कंपनियों के अधिग्रहण से 2,585 रोजगार बचाए हैं।

No comments:

Post a Comment