Thursday, June 30, 2011

पाकिस्‍तान ने अमेरिका को दिया झटका, एयरबेस इस्‍तेमाल से रोका


इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान ने अमेरिका से कहा है कि वो रेगिस्‍तानी इलाकों में एयरबेस का इस्‍तेमाल बंद कर दे । माना जाता है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए इसी एयरबेस से पाकिस्‍तानी सीमा के भीतर ड्रोन हमलों को अंजाम देती रही है।

पाकिस्‍तानी रक्षा मंत्री अहमद मुख्‍तार ने बताया कि उन्‍होंने अमेरिकी अधिकारियों को शमसी एयरबेस छोड़ देने को कहा है। पाकिस्‍तानी रक्षा मंत्री ने कहा कि अमेरिका ने शमसी एयरबेस से अपना साजोसामान हटाने के लिए कुछ वक्‍त मांगा है। मुख्‍तार का ताजा बयान इस बात का संकेत है कि लादेन के मारे जाने के बाद दोनों देशों के बीच रिश्‍ते तनावपूर्ण होते जा रहे हैं और पाकिस्‍तान अपनी जमीन पर होने वाली अमेरिकी गतिविधियों को सीमित करने की कोशिश कर रहा है।

रक्षा मंत्री ने दोहराया कि बीते 2 मई की रात एबटाबाद में अमेरिकी कमांडो ऑपरेशन में लादेन के मारे जाने की घटना के बाद पाकिस्‍तान और अमेरिका के बीच रिश्‍तों में दूरी आई है। ऐसा इसलिए हुआ है क्‍योंकि अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ जंग में मदद के लिए जारी की जाने वाली रकम रोक ली है। उन्‍होंने कहा कि लादेन के ठिकाने पर हमले करते समय अमेरिका ने पाकिस्‍तान को भरोसे में लेने की कोशिश नहीं की, अपने प्रमुख सहयोगी ब्रिटेन को भी इस मामले में अंधेरे में रखा।

मुख्‍तार ने कहा कि पाकिस्‍तान अमेरिका के साथ जंग लड़ने की स्थिति में नहीं है लेकिन उसे अमेरिका के साथ अपने रिश्‍तों पर फिर से विचार करना होगा। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका ने जब से आर्थिक मदद रोकी है उस वक्‍त से पाकिस्‍तान सीमित संसाधनों के बूते आतंकवाद के खिलाफ जंग लड़ रहा है। ऐसे में पाकिस्‍तान के लिए ज्‍यादा दिनों तक यह जंग लड़ना मुश्किल हो जाएगा। पाकिस्‍तानी रक्षा मंत्री ने कहा कि लादेन की मौत के बाद सीनेटर जॉन केरी पाकिस्‍तान का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी नेता थे और उन्‍होंने पाकिस्‍तान को आश्‍वस्‍त किया था कि पाकिस्‍तानी परमाणु संसाधनों को अमेरिका की ओर से कोई खतरा नहीं है।
आपकी बात
लादेन की मौत के बाद पाकिस्‍तान और अमेरिका के रिश्‍तों को आप किस रूप में देखते हैं? अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिखकर दुनियाभर के पाठकों से शेयर करें। किसी भी आपत्तिजनक टिप्‍पणी के लिए खुद जिम्‍मेदार होंगे।

No comments:

Post a Comment