Wednesday, June 29, 2011

बल्लेबाज सावधान! आ गया आउट होने का 11वां तरीका



हांगकांग. क्रिकेट में अब क्षेत्ररक्षण कर रही टीम के पास किसी बल्लेबाज को आउट करने के लिए 11 तरीके उपलब्ध होंगे। अब तक बल्लेबाज 10 तरीकों से आउट होते थे लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने  रन आउट के मामले में एक नए नियम को मंजूरी दी जिससे यह 11वां तरीका ईजाद हुआ।
आईसीसी ने यहां चल रहे अपने वार्षिक सम्मेलन में इस नए नियम को मंजूरी दी जिसके तहत अगर कोई बल्लेबाज रन लेने के दौरान जान बूझकर फील्डर की थ्रो के आड़े आएगा तो उसे रन आउट करार दिया जाएगा। इसे स्कोर बोर्ड में तो रन आउट ही लिखा जाएगा लेकिन यह आउट करने का 11वां तरीका होगा।
अब तक बल्लेबाज को 10 परंपरागत तरीकों बोल्ड, कैच आउट,स्टंप, एलबीडब्ल्यू, डबल हिट, टाइम आउट, हैंडल द बॉल, हिट विकेट, फील्ड में बाधा पहुंचाने और रन आउट के तहत आउट करार दिया जाता था। वैसे, देखें तो यह नया नियम फील्ड में बाधा पहुंचाने और रन आउट के नियमों का सम्मिश्रण है।
शॉट खेलने के बाद अगर बल्लेबाज फील्डर को कैच लेने या गेंद को फील्ड करने से रोकता है या इसमें किसी तरह की बाधा पहुंचाता है तो उसे फील्ड में बाधा पहुंचाने के नियम के तहत आउट करार दिया जाता है। अब नए नियम के अनुसार थ्रो करने वाले फील्डर की राह में भी बाधा पैदा करना भी आउट होने का सबब बनेगा।

No comments:

Post a Comment