Friday, June 17, 2011

पर्यटकों को लुभाने के लिए अश्लीलता की सारी हदें पार कर गया ट्यूनीशिया!

ट्यूनीशिया ने पर्यटकों को लुभाने के लिए शुरू हुए एक विवादित और उत्तेजक विज्ञापन अभियान को उचित ठहराया है। इस विज्ञापन का मकसद पर्यटकों को लुभाना है, जिन्होंने जनवरी में हुए विद्रोह के बाद यहाँ आना कम कर दिया है।

आजकल लंदन की बसों पर ट्यूनीशिया का एक विज्ञापन लगाया गया है, जिसमें एक महिला को मालिश कराते दिखाया गया है।साथ ही इस विज्ञापन पर लिखा गया है- वे कहते हैं कि ट्यूनीशिया में कुछ लोगों के साथ सख़्त व्यवहार होता है।

पिछले साल दिसंबर में ट्यूनीशिया में विद्रोह शुरू हुआ था। इस विद्रोह के दौरान 200 लोग मारे गए थे। लेकिन इस कारण राष्ट्रपति ज़िना अल आबिदीन बेन अली का शासन ख़त्म हो गया था।

पर्यटन का अहम स्थान है ट्यूनीशिया

ट्यूनीशिया की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का अहम स्थान है। एक करोड़ से कुछ ज़्यादा की आबादी वाले ट्यूनीशिया में पर्यटन के क्षेत्र में चार लाख नौकरियाँ हैं और ये उद्योग अर्थव्यवस्था में ढाई अरब डॉलर का योगदान करता है।

ट्यूनीशिया के पर्टयन बोर्ड के लिए ये विज्ञापन तैयार करने वाली एजेंसी मेमैक ओगिलवी की सीरीन शेरिफ़ का कहना है कि इसका मकसद ब्रिटेन और अन्य देशों के पर्यटकों के लिए एक माहौल तैयार करना है।
एक अन्य विज्ञापन में प्राचीन रोम के खंडहरों को दिखाया गया है और बगल में लिखा गया है- वे कहते हैं कि ट्यूनीशिया सिर्फ़ खंडहर रह गया है।

No comments:

Post a Comment