Wednesday, June 22, 2011

मौत को सामने देख, बना डाली अंतिम इच्छाओं की लिस्ट




ब्रिटेन की पंद्रह वर्षीय एलिस पाएने हॉग्किन्स लिंफोमा कैंसर की मरीज हैं। इस जानलेवा बीमारी का लंबा-चौड़ा नाम भी एलिस के मासूम चेहरे से मुस्कुराहट नहीं छीन सका है। जैसे ही उन्हें बीमारी के बारे में पता चला उन्होंने अपनी वेबसाइट पर अपनी इच्छाओं की लिस्ट अपडेट करने की स्पीड बढ़ा दी।
एलिस अपने पिता विकी, मां सिमन और छोटी बहन मिली के साथ रहती हैं। उनका परिवार भी उन्हें बचाने के लिए जी जान से मेहनत कर रहा है। वहीं दूसरी और एलिस अपनी बीमारी के बारे में ब्लॉग पर खुलकर बातें करती हैं, जहां उनके हजार से ज्यादा चाहने वाले हैं।
शार्क मछलियों के साथ तैरना, हर आदमी को बोनमैरो डोनर के तौर पर साइन करवाना, केन्या जाना, मिली क्लारिसा, सेमी और मैग्स के साथ फोटो खिंचवाना, एमा ब्रिजवॉटर मग बनाकर चैरिटी के लिए बेचना, कारवान में ठहरना, आईपैड खरीदना, डॉल्फिन ट्रेनर बनना, केडबरी वर्ल्ड जाना, व्हेल मछलियां देखना और उनके बालों से कुछ किया जा सके तो लोग करें, ऐसे कई अरमानों की उन्होंने लिस्ट बना रखी है।
तीन साल पहले एलिस को कैंसर का पता चला था। उनकी कीमोथैरेपी और रेडियोथैरेपी जैसे इलाज किए गए। इसके अलावा उनके ही सेल्स को ट्रीट करने के बाद स्टेम सेल ट्रांसप्लांट किया गया। फेसबुक पर भी उनके चाहने वाले 1000 से ज्यादा लोगों ने बोनमैरो ट्रांसप्लांट की इच्छा जताई है। तमाम कोशिशों के बाद आगे क्या होगा ये वक्त ही बताएगा।

No comments:

Post a Comment