Friday, June 24, 2011

अंपायरिंग के पुराने विलेन हैं हार्पर, सचिन भी बन चुके हैं शिकार


नई दिल्ली. टीम इंडिया वेस्ट इंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई अंपायर डेरिल हार्पर के गलत फैसलों से कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खासे खफा नजर आ रहे हैं। लेकिन ये पहली बार नहीं है जब हार्पर ने अपने गलत फैसलों की वजह से विवाद खड़ा किया है। इस बार तो किस्मत से टीम इंडिया जीत गई, लेकिन कई बार इन गलत फैसलों के कारण उसे बड़ी हार झेलना पड़ी है।

विकेट के सामने कंधा आया तो सचिन आउट

साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड टेस्ट में डेरिल हार्पर भारत के लिए विलेन बने थे। हार्पर ने ग्लेन मैक्ग्राथ की गेंद पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर को पगबाधा आउट दे दिया था। स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में सचिन आउट हो गए थे। तेंडुलकर के छोटे कद की आड़ में हार्पर ने उन्हें गलत आउट दे दिया था। भारत ये मैच 285 रन से हारा था।

पाकिस्तान का किया कबाड़ा

पिछले साल अबु धाबी में हुए पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच में डेरिल हार्पर पाक टीम के लिए विलेन साबित हुए। हार्पर ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में तीन-चार विवादास्पद फैसले कर एक नया विवाद खड़ा कर लिया था। पाक गेंदबाज उमर गुल और सईद अजमल इसका शिकार बने थे।

हार्पर ने रोबिन पेटरसन और ग्रीम स्मिथ के लिए गलत फैसले देकर दोनों बल्लेबाजों को लगभग पांच जीवनदान दिए। इसी कारण दक्षिण अफ्रीका बड़ा स्कोर खड़ा कर सका और मैच ड्रा हो गया।

खराब अंपायरिंग ने छीना वर्ल्डकप

टेस्ट क्रिकेट में यूडीआरएस की शुरुआत को बिगाड़ने का श्रेय हार्पर को ही जाता है। हार्पर ने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच पिछले साल हुए टेस्ट मैच में लगातार गलत फैसले सुनाकर मुसीबत मोल ले ली थी। इंग्लैंड ने हार्पर की खराब अंपायरिंग की शिकायत आईसीसी के पास दर्ज करवाई थी। आईसीसी ने मामले की जांच करने के बाद हार्पर को फटकार लगाई थी और उन्हें 2010 में हुए ट्वेंटी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप से भी बाहर कर दिया था।

No comments:

Post a Comment