Wednesday, June 29, 2011

प्रोफेसर ने दक्षिणा में मांगा 'किस', पॉर्न फोटो लड़की के घर भेजा


जयपुर. सीकर के बाद अब राजस्थान यूनिवर्सिटी में भी ‘सेक्स ब्लैकमेलिंग’ का सनसनीखेज मामला सामने आया है। फिजिक्स डिपार्टमेंट की एक शोध छात्रा ने दो सहायक प्रोफेसरों के खिलाफ अस्मत मांगने तथा यौन शोषण के प्रयास का मामला दर्ज कराया है।
गांधीनगर थाना पुलिस ने मंगलवार दिनभर पूछताछ के बाद मुख्य आरोपी सहायक प्रोफसेर ऋषि कुमार (आरके) सिंघल को देर रात गिरफ्तार कर लिया। दूसरे सहायक प्रोफेसर एसएन डोलिया की भूमिका के मामले की पुलिस जांच कर रही है। हालांकि राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पीड़िता की शिकायत पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की। डीसीपी जयपुर शहर (पूर्व) महेन्द्र सिंह ने बताया कि बयाना निवासी शोध छात्रा ने अपनी शिकायत में बताया कि वह प्रोफेसर सिंघल के मार्गदर्शन में पीएचडी कर रही है।
फरवरी में जब वह लैब में गई तो प्रोफेसर अकेले मिले। उन्होंने पीचएडी पूरी होने की बधाई दी तथा कहा कि अब मिठाई तो खिला दो। छात्रा ने मिठाई लाने की बात कही तो सिंघल ने कहा कि उनके लिए तो चुंबन ही मिठाई है। इसका विरोध करते हुए छात्रा घर चली गई और करीब चार दिन बाद वापस आई तो लैब में सिंघल ने फिर कहा कि किस देना ही उसकी दक्षिणा है।
पोर्न फोटो बनाकर छात्रा के घर भेजा: पीड़िता का आरोप है कि जब वह बार बार विरोध करती रही तो सिंघल ने कई बार उसे ब्लैकमेल करने का प्रयास किया। सिंघल की नीयत इस कदर बिगड़ गई कि बदनाम करने के लिए उसके चेहरे के साथ पोर्न फोटो नेट से तैयार कर उसके घर तथा नई नौकरी वाले कार्यालय में पोस्ट कर दिया। इसके बाद ही घरवालों को इस सारे मामले का पता चला। छात्रा ने जब शिकायत करने की धमकी दी तो सिंघल ने छात्रा की एक फोटो खुद के घर भी पोस्ट करवा दी ताकि कोई शक न करे।
छात्रा ने दो बार की विश्वविद्यालय में शिकायत: छात्रा ने इस मामले में दो बार विश्वविद्यालय प्रशासन से लिखित में शिकायत की, लेकिन उसको दबा दिया गया। इसके उलट सहायक प्रोफेसर को जरूर बता दिया कि उनके खिलाफ छात्रा ने शिकायत की है। बचाव में सिंघल ने भी छात्रा पर ब्लैकमेल करने का आरोप लगा कर विश्वविद्यालय में सफाई पेश कर दी थी।
राजीनामा का बनाया दबाव: इस दौरान सिंघल ने इटली जाने से पहले अपने एक अन्य साथी सहायक प्रोफेसर को छात्रा तथा उसके बीच राजीनामा करवाने के लिए कहा, लेकिन छात्रा ने इनकार कर दिया।

No comments:

Post a Comment