Friday, June 17, 2011

सत्‍य साईं के खजाने पर सवाल: कमरे से मिली 38 करोड़ की संपत्ति

पुट्टापर्थी. आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले के पुट्टापर्थी स्थित प्रशांति निलयम आश्रम में आध्यात्मिक गुरु सत्य साईं बाबा के निजी कक्ष से बड़ा खजाना मिला है। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के मुताबिक कमरे से 11.56 करोड़ रुपये नकद, 98 किलो सोना और 307 किलो चांदी के साथ भारी मात्रा में हीरे जवाहरात भी मिले हैं। इनकी कीमत 38 करोड़ रुपये बताई गई है।
सत्य साईं सेंट्रल ट्रस्ट ने सत्‍य साईं के निधन के करीब दो महीने बाद, गुरुवार को  उनके निजी कक्ष यजुर मंदिर का द्वार खोला था। ट्रस्ट के सदस्यों ने कुछ वरिष्ठ न्यायिक और पुलिस अधिकारियों के सामने गुरुवार की सुबह सत्‍य साईं के आवास का ताला खोला।
सूत्रों के मुताबिक सत्‍य साईं के कमरे से अथाह दौलत मिली है। सत्‍य साईं के कमरे में 30 घंटे से भी ज्‍यादा नोटों की गिनती चली। इस दौरान कमरे के बाहर कड़ी सुरक्षा रही। मीडियाकर्मियों को भी वहां मौजूद रहने की इजाजत नहीं थी।
सत्‍य साईं के कमरे से मिली नकदी को  जीपों में भरकर पुट्टापर्थी के स्‍टेट बैंक ले जाया गया। सोना-चांदी एक्‍साइज विभाग ने अपने पास जमा रखा है। लेकिन सवाल यह उठ रहा है कि बाबा के कमरे में इतनी भारी मात्रा में नकदी क्‍यों रखी गई थी?
अटकलें लगाई जा रही थीं कि यजुर मंदिर में दुनियाभर के भक्तों से दान में मिला सोना, आभूषण और नकदी जमा है। भक्तों के एक वर्ग का आरोप है कि जब सत्य साईं बाबा जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे थे तब प्रशांति निलयम से सभी बहुमूल्य वस्तुएं निकाल ली गई थीं। वैसे ट्रस्ट ने इस बात से इंकार किया है। कुछ भक्तों की मांग थी कि उनकी मौजूदगी में यजुर मंदिर के ताले खोले जाएं।
जिस वक्‍त सत्य साईं बाबा का कमरा खोला गया उस वक्‍त उनके भतीजे व ट्रस्ट के सदस्य आरजे रत्नाकर, एसवी गिरी, वी श्रीनिवासन और ट्रस्ट सचिव के चक्रवर्ती भी मौजूद थे। सत्य साईं बाबा की देखभाल करने वाले सत्यजीत को ही यजुर मंदिर के बायोमीट्रिक ताले को खोलने के संबंध में जानकारी थी। वह भी ट्रस्ट के सदस्यों व अधिकारियों के साथ मौजूद थे। सत्य साईं बाबा के जीवनकाल में सत्यजीत अकेले ऐसे व्यक्ति थे, जिन्हें उनके निजी कक्ष में जाने की इजाजत थी।
सत्‍य साईं बाबा को बीमारी के बाद इलाज के लिए 28 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 24 अप्रैल को उनकी मृत्यु हो गई थी। माना जा रहा है कि जब से वे अस्पताल में भर्ती किए गए थे, किसी ने भी उनके घर में प्रवेश नहीं किया।
आपकी राय
सत्‍य साईं के कमरे से इतनी संपत्ति, खास कर 11.56 करोड़ की नकदी मिलने का क्‍या मतलब निकाला जा सकता है?

No comments:

Post a Comment