Friday, June 17, 2011

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से गुस्साए लोगों ने ये क्या कर डाला...

सैंटिआगो। कारों की बढ़ती संख्या, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती खपत और आए दिन सड़कों पर लगने वाले ट्रैफिक जाम के विरोध स्वरूप, हाल ही में विश्व भर के कई शहरों में अनोखी नग्न साइकिल रैली का आयोजन किया गया। इस रैली की शुरुआत चिली से हुई, जहां इस प्रदर्शन में कई लोग नग्न अवस्था में ही साइकिल पर निकले। हालांकि कुछ ही देर में इनमें से सात को पुलिस को गिरफ्तार कर लिया।
जानकारी के अनुसार, रैली की शुरुआत के समय सभी पूरे कपड़े पहने हुए थे, लेकिन जैसे ही यह टोली प्लाजा इटालिया पहुंची, कई लोगों ने अपने आधे कपड़े तो कईयों ने पूरे ही कपड़ उतार लिए।
ज्ञात हो कि चिली के सेंटागाओ में आयोजित इस साइकिल रैली की शुरुआत 2004 में हुई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य पेट्रोल-डीजल के कम उपभोग और अधिक से अधिक साइकिल के इस्तेमाल के लिए लोगों को जागृत करना था। जिससे कि ट्रैफिक जाम के साथ-साथ पर्यावरण को प्रदूषित होने से भी बचाया जा सके।
आपको बताते चलें कि चिली की राजधानी संेटागोआ लेटिन अमेरिका के बड़े शहरों में से एक है और यहां हाल ही मंे साइकिल का प्रचलन बहुत ज्यादा बढ़ा है, जो ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या से जूझ रहे पूरे विश्व के लिए एक अच्छी मिसाल है।

No comments:

Post a Comment