Tuesday, June 21, 2011

डॉट कॉम का युग खत्म मिलेंगे मनचाहे डोमेन

अब इंटरनेट की पहचान सिर्फ डॉट कॉम तक ही सीमित नहीं होगी। आप डॉट कॉम के स्थान पर जल्द ही डॉट दिल्ली, डॉट भोपाल या डॉट बैंक भी देख सकेंगे। दुनियाभर में इंटरनेट की व्यवस्था पर निगरानी रखने वाली संस्था आईकैन ने सोमवार को सिंगापुर में आयोजित बैठक में इस संबंध में फैसला किया। 26 साल पहले डॉट कॉम बनने के बाद यह डोमेन नामों में सबसे बड़ा बदलाव है।

इंटरनेट कॉपरेरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (आईकैन) ने उस प्रस्ताव को जोरदार समर्थन के साथ पास कर दिया जिसके तहत डॉट कॉम की जगह दूसरे शब्द लिखे जा सकते हैं। आईकैन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉड बेकस्ट्रॉम ने कहा है, हमने इंटरनेट एड्रेस सिस्टम की अपार संभावनाएं खोल दी हैं, आप जो चाहें कल्पना कर सकते हैं।

आईकैन के प्रवक्ता ने बताया कि डोमेन नाम के बदलाव के पक्ष में 13 जबकि विपक्ष में एक वोट पड़ा। बदलाव के पक्ष में बोर्ड सदस्य सेबास्टियन बेशोले ने कहा, ‘कुछ लोगों को लगता है कि नए नामों से भ्रम पैदा होगा। लेकिन मुझे विश्वास है कि हमारे पास ऐसे टूल्स हैं जिससे भ्रम की यह स्थिति ज्यादा समय तक नहीं रहेगी।’ विशेषज्ञों का मानना है कि शहरी निकाय और सरकारी संस्थाओं के साथ ही कंपनियों को इसका फायदा होगा।

डोमेन नामों की संख्या बढ़ेगी : इंटरनेट पर अब तक डॉट कॉम, डॉट नेट, डॉट ऑर्ग, डॉट इन जैसे 22 डोमेन उपलब्ध थे। आईकैन के फैसले से यह संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। ये नाम कॉरपोरेट ब्रांड और उद्योगों पर आधारित होंगे या फिर पहले से प्रचलित डॉट-कॉम, डॉट-ऑर्ग की तर्ज पर भी हो सकते हैं।

यह होगा फायदा

- कंपनियां अपने डोमेन नाम से कर सकेंगी मार्केटिंग।
- स्थानीय भाषा का इस्तेमाल कर ज्यादा लोगों तक पहुंचा जा सकेगा।
- वेबसाइट तक यूजर्स का पहुंचना होगा आसान।
- शहर के नाम को जोड़कर स्थान की जानकारी दी जा सकेगी।
कैसे होगा आवेदन : आवेदन देने के साथ ही दो लाख डॉलर करने होंगे खर्च।
- डोमेन नाम के साथ कंपनी पर वैधानिक दावे को भी साबित करना होगा।
- 12 जनवरी 2012 से आईकैन लेगा नए डोमेन के लिए आवेदन। नए इंटरनेट पते किसी भी भाषा में हो सकेंगे।

क्या है डोमेन पता

डोमेन पता ही आपकी वेबसाइट का वास्तविक पता होता है और लोग इससे ही आपके वेबसाइट में प्रवेश कर पाते हैं। यह शब्दों की एक श्रंखला होती है जो बिंदुओं के द्वारा एक-दूसरे से अलग किए गए होते हैं। इससे ही इंटरनेट प्रोटोकाल (जैसे 165.1.59.220 आदि) की पहचान होती है। डोमेन पते के के अंत में डॉट कॉम, डॉट नेट, डॉट इन आदि लगा होता है। यह अधिकतम 63 अक्षरों तक का हो सकता है और इसमें आप हाइफन भी लगा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment