Thursday, June 16, 2011

युवराज सिंह की एक गलती ने की थी इरफान की मेहनत बर्बाद

नई दिल्ली. टीम इंडिया का वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसी के घर में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। वैसे तो भारत वेस्ट इंडीज में खेले 28 वनडे मैचों में महज 10 बार जीता है और 17 बार पराजित हुआ है, लेकिन किंग्सटन के सबीना पार्क में मिली एक हार आज भी बहुत खटकती है।

20 मई 2006 को हुए इस वनडे में भारत को 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था। मेजबान वेस्ट इंडीज को 198 रन पर समेटने के बावजूद टीम इंडिया के बल्लेबाज 197 रन बनाकर ऑलआउट हो गए थे।

इरफान की पठानी गेंदबाजी

कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। ये निर्णय जल्द ही सही साबित हुआ जब महज 1 रन के योग पर तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को शून्य पर आउट कर दिया।

अब बारी थी इरफान पठान की। पठान ने पहले दूसरे सलामी बल्लेबाज रुनाको मोर्टन को पगबाधा आउट कर दिया। इरफान ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से कैरिबियाई बल्लेबाजों की अच्छी खबर ली। पठान ने मोर्टन के बाद कप्तान ब्रायन लारा और इयान ब्रेडशा के विकेट लेकर विंडीज की कमर तोड़ दी।

उस मुकाबले में पठान ने 45 रन देकर तीन अहम विकेट चटकाए थे। दूसरे छोर से अगरकर ने पठान का बखूबी साथ निभाया था। अगरकर ने महज 25 रन देकर गेल और जेरॉम टेलर के विकेट लिए थे।

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने घातक प्रदर्शन करते हुए वेस्ट इंडीज को 198 रन पर सीमित कर दिया था।

बेकार गया युवराज का अर्धशतक

टीम इंडिया की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। 25 रन के योग पर वीरेंद्र सहवाग 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान द्रविड़ भी 11 रन के निजी स्कोर पर ब्रेडशा का दूसरा शिकार बनें।

भारतीय टीम प्रबंधन ने इरफान पठान पर भरोसा जताते हुए उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा लेकिन वो फ्लॉप रहा। पठान महज 14 रन बनाकर आउट हो गए। अब बारी थी युवराज सिंह की। युवी ने धैर्यपूर्वक खेलते हुए टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया।

युवराज ने 121 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 93 रन बनाए थी। मैच के अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए 11 रन की दरकार थी। युवराज ने लगातार दो चौके लगाकर इस अंतर को 3 रन कर दिया था।

लेकिन बदकिस्मती से अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर ड्वेन ब्रावो ने युवराज सिंह को क्लीन बोल्ड कर भारतीय टीम को जीत से दो कदम दूर रोक दिया। भारत 198 रन के जवाब में 197 रन पर ढेर हो गया।

युवराज सिंह की एक गलती से उनके अर्धशतक और इरफान पठान की शानदार गेंदबाजी पर पानी फिर गया।


No comments:

Post a Comment