Monday, October 29, 2012

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच खुशी की लहर लेकर आई 'बाइक'!


दीनानगर। स्वामी सर्वानंद ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने बिजली और पेट्रोल के साथ चलने वाली बाइक बनाई है। 80 सीसी के इंजन वाली इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे न सिर्फ पेट्रोल की खपत कम होगी बल्कि यह पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भी मददगार होगी। 
बाइक बनाने वाले बीटेक के सातवें सेमेस्टर के विद्यार्थी सिमरजीत सिंह, मलकीत सिंह और प्रिंस डाल ने बताया कि बाइक के इंजन को इस प्रकार से विकसित किया गया है कि 25 किलोमीटर की रफ्तार तक यह बैटरी से चलेगी।
इसके लिए 48 बोल्ट 24 एंपायर की बैटरी को लगाया गया है और बैटरी पर चलने के दौरान ऐसी व्यवस्था की गई है कि इसके पिछले पहिए के जरिए बैटरी चार्ज होती रहेगी। इसे बाहर से चार्ज करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
अभी तक मार्केट में बैटरी से चलने वाली बाइक की बैटरी को अलग से रीचार्ज करना पड़ता है। जैसे ही स्पीड 25 किलोमीटर से उपर होगी तो यह अपने आप पेट्रोल पर चलने लगेगी। इसे 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड तक दौड़ाया जा सकता है।
भीड़-भाड़ भरे इलाके में गुजरने के दौरान अक्सर पेट्रोल की खपत ज्यादा होती है जबकि ईजाद की गई नई टेक्नालॉजी के चलते जैसे ही स्पीड 25 किलोमीटर से कम होगी तो यह बैटरी पर चलने लगेगी और पेट्रोल की भी बचत होगी।
इस नई टेक्नालॉजी को इंस्टीच्युट के प्रो. परमिंदरजीत सिंह और मनमनजीत सिंह की देखरेख में विकसित करने में विद्यार्थियों को करीब छह महीने का समय लगा है। संस्थान के डायरेक्टर डा. सुभाष महाजन ने कहा कि इस नई टेक्नालॉजी को पेटेंट करवाया जा रहा है। 
प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स्वामी सदानंद और सचिव दिनेश शर्मा ने विद्यार्थियों को इसके लिए बधाई देते हुए कहा कि उनकी इस खोज को आटोमोबाइल क्षेत्र के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया है।

No comments:

Post a Comment