Friday, October 5, 2012

दशहरा मेले में आने के लिए सबसे महंगे कलाकार ने रखी शर्त!


कोटा.विमान सेवा की कमी अब कोटा के सम्मान पर दाग लगाने लगी है।फ्लाइट न होने के बारे में बिहार के मंत्री, वीडियोकॉन के निदेशक और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय सलाहकार समिति के दो सदस्यों की टिप्पणी के बाद अब दशहरा मेले में आ रहे सबसे महंगे कलाकार नीरज श्रीधर ने शर्त रख दी है कि प्लेन नहीं मिले, तो मर्सिडीज टैक्सी भेजो, तभी कोटा आएंगे।

उधर, कोटा ओपन यूनिवर्सिटी में शेक्सपियर पर चल रही सेमिनार में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रिया से आए विशेषज्ञ को दिल्ली से जयपुर होते हुए कोटा तक टैक्सी के धक्के खाने पड़े।

इन दिनों वर्धमान महावीर कोटा खुला विवि में शेक्सपियर पर तीन दिवसीय सेमीनार चल रही है। इसमें कनाडा, ऑस्ट्रिया व देश के दूसरे राज्यों के विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं।

ऑस्ट्रिया के आरएस वाइट को दिल्ली पहुंचने पर पता चला कि कोटा के लिए विमान सेवा नहीं है तो वे दिल्ली से जयपुर होते हुए टैक्सी से कोटा आए। आस्ट्रिया की ही मैडम मरीना को भी दिल्ली से ट्रेन से कोटा पहुंचना पड़ा। दूसरे प्रदेशों बंगाल, आसाम, रांची, बंगलौर, दिल्ली व चंडीगढ़ से भी बड़ी संख्या में विशेषज्ञों को कोटा आने के लिए ट्रेन या टैक्सी का सहारा लेना पड़ा।

:विमान सेवा बनती है बाधक:

विवि के कुलपति डॉ. नरेश दाधीच ने कहा कि विमान सेवा नहीं होने से बाहर से विशेषज्ञों को बुलाने में समस्या आती है। कई काउंसलर तो विमान सेवा नहीं होने के कारण आते ही नहीं है। सेमिनार में कोटा कॉलेज के प्राचार्य प्रो. सुनील भार्गव ने तो मंच से कह दिया कि यहां सब ठीक है। विदेशी विशेषज्ञों को बुलाने में विमान सेवा आड़े आती है।
टैक्सी से सस्ता विमान
विमान का टैरिफ
>मुंबई से कोटा रु.3000
>मुंबई से उदयपुर रु.3500 से रु.4000
>उदयपुर से कोटा रु.1500 से रु.2500
>जयपुर से कोटा रु.1500 से रु.2500
टैक्सी का टैरिफ (उदयपुर से कोटा)
>मर्सिडीज रु.35 प्रति किमी कार रु.21000
>इनोवा रु.9.50 प्रति किमी कार 5700 रुपए
(उदयपुर से कोटा आना-जाना 600 किमी.)
पहले मांगे थे फ्लाइट के टिकट
सिने संध्या में नीरज श्रीधर को फाइनल करने के बाद जब इवेंट कंपनी से एग्रीमेंट फाइनल किया जा रहा था, तब उन्होंने कहा था कि विमान के आने-जाने के टिकट देने होंगे। जब यह बताया गया कि कोटा में विमान सेवा नहीं हैं, उदयपुर तक है।
इस पर उन्होंने शर्त रखी कि उदयपुर से कोटा जाने के लिए मर्सिडीज कार होनी चाहिए। साथ ही उनके साथ एक गायिका, बैंड व 8-9 साइड कलाकार और होंगे। उनके लिए 3 इनोवा कारें चाहिए।
नगर निगम व इवेंट कंपनी को उनकी यह शर्त माननी पड़ी। हालांकि मर्सिडीज व इनोवा का खर्च इवेंट कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से भार नगर निगम पर ही पड़ रहा है। इवेंट कंपनी द्वारा जो दरें फाइनल की गई है उसमें ये सभी खर्च शामिल कर लिए गए हैं।
:केके ने मांगी बीएमडब्ल्यू:
मेला समिति ने गायक कलाकार केके को बुलाने के लिए भी बातचीत की थी। उनकी दर इससे भी ज्यादा थी और उन्होंने खुद व साथी कलाकारों के उदयपुर से कोटा आने-जाने के लिए बीएमडब्ल्यू कारें मांगी थी।

No comments:

Post a Comment