Saturday, October 20, 2012

रसोई गैस पर सब्सिडी के लिए विदेश से खुलवा सकते हैं बचत खाता


सीकर.रसोई गैस पर नगद सब्सिडी को लेकर आ रही समस्या को दूर करने के लिए विदेश में रहते हुए भी बचत खाता खुलवाया जा सकता है। केवाईसी प्रक्रिया में इस बचत खाते के नंबर भरे जा सकते हैं। ताकि  नगद सब्सिडी की व्यवस्था लागू होने पर उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी का पैसा जमा हो सके। उल्लेखनीय है कि नगद सब्सिडी की व्यवस्था के लिए सरकार ऑयल कंपनियों के जरिए रसोई गैस उपभोक्ताओं से केवाईसी फार्म में ऑन लाइन बैंक खाता संख्या भरवा रही है। 
संभवतया अप्रैल से रसोई गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी की राशि नकद जमा दी जाएगी। जिले में करीब 10 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं। जो विदेश में रहते हैं। इनका एमआरई के अलावा स्थानीय स्तर पर ऑन लाइन बैंक खाता नहीं है। केवाईसी में बैंक खाते की जानकारी नहीं भरने पर इन्हें सब्सिडी नहीं दी जाएगी। दैनिक भास्कर ने बैंक अधिकारियों और ऑयल कंपनियों से बातचीत कर इस समस्या का समाधान तलाशने का प्रयास किया है।
विदेश में रहते हुए यूं खुलवाएं स्थानीय बचत खाता
नौकरी के लिए विदेश में रहने वाले लोग ऐसी बैंक शाखा में बचत खाता खुलवा सकते हैं, जिनकी शाखा विदेश और भारत दोनों स्थानों पर हो। एसबीआई शाखा प्रबंधक बीसी जैन के अनुसार पासपोर्ट और वीजा कागजात लगाकर आवेदन पत्र भरना होगा।
विदेश में स्थित ब्रांच द्वारा इस आवेदन को वेरिफाई करवाकर भारत भेजा जाएगा। इसके बाद स्थानीय शाखा में खाता खोला जाएगा। इस खाते से जुड़ी पासबुक, चैक बुक और एटीएम कार्ड विदेश में रह रहे खाता धारक को भिजवाए जाएंगे। भारत से इस खाते में कोई भी व्यक्ति पैसा जमा कर सकेगा। विदेश में कौन कौन कौन सी बैंकों की ब्रांच है। इसके लिए इंटरनेट पर सर्च या बैंक में संपर्क कर जानकारी ली जा सकती है।
> ऑन लाइन खोल सकते हैं खाता
विदेश में स्थित ब्रांच में आवेदन करने के अलावा एंबेसी से आवेदन वेरिफाई करवाकर भी स्थानीय स्तर पर बचत खाता खुलवाया जा सकता है। आईडीबीआई के असिस्टेंट मैनेजर जयनारायण के अनुसार बैंक की साइट पर ऑन लाइन फार्म भरने के बाद उसका प्रिंट लेना होगा।
इसके बाद भरे हुए फार्म पर अपने हस्ताक्षर कर एंबेसी से वेरिफाई करवाना होगा। इस वेरिफाई फार्म को डाक के जरिए स्थानीय ब्रांच में भेजकर खाता खुलवा सकता है। इस खाते से जुड़ी पासबुक आदि खाताधारक को विदेश में भेजी जाएगी लेकिन स्थानीय स्तर से इसमें पैसा जमा करवा सकते हैं।
> बिना खाते के भी भरा जा सकता है केवाईसी फार्म
अगर किसी कनेक्शन धारक का बैंक में खाता नहीं है तो भी केवाईसी फार्म भर सकते हैं। केवाईसी फार्म में में बिना खाता नंबर भरे हस्ताक्षर फार्म जमा करवा सकते हैं। इसमें खाता नंबर नहीं भरने तक कनेक्शनधारक को सब्सिडी नहीं मिलेगी। खाता खुलने के बाद एजेंसी के जरिए ऑयल कंपनी को सब्सिडी के लिए खाता नंबर की जानकारी देते हुए आवेदन कर सकता है।
> देश में कहीं भी हो बैंक खाता
रसोई गैस सब्सिडी के लिए देश के किसी भी राज्य या शहर के किसी भी बचत खाते की जानकारी दे सकते हैं। यह जरुरी है कि खाता ऑन लाइन बैंक में हो और उसका आई एफएससी कोड हो।
'सब्सिडी के लिए देश में किसी भी स्टेट के सेविंग अकाउंट का नंबर भरा जा सकता है। जरुरी है कि खाता ऑन लाइन बैंक में हो।'

No comments:

Post a Comment