Saturday, October 27, 2012

देसी डेटिंग-फ्लर्टिंग साइट्स, जो यंगस्टर्स में है सबसे ज्यादा फेमस

आज के तकनीकी दौर में इंटरनेट की दुनिया लगातार बढ़ती जा रही है। इस विशाल दुनिया में अब लगभग हर कोई किसी ने किसी तरीके से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। अलग-अलग कारणों के लिए वह इंटरनेट का इस्तेमाल करता है फिर चाहे वो ईमेल के लिए हो, डेटिंग के लिए हो, चैटिंग के लिए हो या फिर फेसबुक के लिए। इन सबके बीच दुनिया भर की डेटिंग वेबसाइटों पर भी ट्रैफिक लगातार बढ़ता जा रहा है।

बढ़ते ट्रैफिक के बीच इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। चंद हजार लोगों से शुरू हुआ इंटरनेट का यह कारवां अब करोड़ों यूजर्स से आगे बढ़ते हुए अरबों यूजर्स तक पहुंच गया है। इन यूजर्स में डेटिंग वेबसाइट इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी दिन-दोगुनी रात-चौगुनी तरीके से बढ़ रही है। इस बढ़ती संख्या के बीच डेटिंग वेबसाइट यूजर्स की संख्या भी बढ़ रही है।

अमूमन लोग डेटिंग वेबसाइट को काफी हद तक मैट्री मोनियल वेबसाइट से जुड़ा हुआ मानते हैं। लेकिन इन दोनों में अंतर है। मैट्रीमोनियल वेबसाइट में आप अपना जीवन साथी चुनते हैं जबकि डेटिंग वेबसाइट सोशल नेटवर्किग साइट की तरह होती है। इस प्लेटफॉर्म पर आप किसी लड़की या लड़के के साथ चैटिंग के साथ अपने विचार शेयर करते हैं। दिलचस्प है कि डेटिंग वेबसाइट में फर्ल्‍ट के साथ-साथ दोस्‍त भी बनाए जाते हैं।

ऑनलाइन डेटिंग और फ्लर्टिंग का क्रेज आज यंगस्टर्स में काफी तेजी से बढ़ रहा है। दुनिया भर में कई स्टडीज में इसका खुलासा हो चुका है। खुशनुमा और स्ट्रेस लाइफ जैसे अलग-अलग फायदे भी इस रिसर्च में सामने आए हैं। रिसर्च के मुताबिक, डेटिंग या फ्लर्टिंग के लिए इन दिनों सोशल मीडिया का यूज खूब हो रहा है। इनके लिए यंगस्टर्स अपना काफी समय ऑनलाइन बिता रहे हैं। यह बात एक सर्वे में भी साबित हुई है।

मार्केटिंग एजेंसी यूरो आरएससीजी के सर्वे के मुताबिक, किसी से रिलेशनशिप शुरू करने, आगे बढ़ाने और खत्म करने तक में भी डेटिंग वेबसाइट और सोशल साइट्स का यूज खूब हो रहा है। इस सर्वे में 34 फीसदी लोगों ने माना कि ऑनलाइन फ्लर्टिंग में कोई बुराई नहीं, जबकि बाकी लोगों ने इसे गलत बताया।

No comments:

Post a Comment