Saturday, October 6, 2012

ऐसा क्या हुआ कि एक दूसरे पर टूट पड़ीं कॉलेज छात्राएं

शिमला. गर्ल्स कॉलेज आरकेएमवी में लगातार दूसरे दिन भी पढ़ाई ठप रही। छात्र संगठनों के फर्जी वोटिंग मामले में लगातार विरोध के कारण कक्षाएं नहीं लग पाई। छात्र संगठनों ने छात्राओं को मुख्य गेट से कैंपस में नहीं आने दिया। इस कारण सुबह के समय कक्षाएं पूरी तरह से प्रभावित हुई। इसे देखते हुए आरकेएमवी में भारी पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

छात्र संगठन एबीवीपी और एनएसयूआई के इस प्रकार विरोध करने के कारण जिला प्रशासन को भी इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा। सुबह करीब 11 बजे एडीएम लॉ एंड ऑर्डर डॉ. नरेश कुमार लट्ठ को कॉलेज आना पड़ा। इसके बाद मामला शांत हुआ। शुक्रवार को करीब 10 बजे आरकेएमवी कैंपस में छात्र संगठन एबीवीपी और एनएसयूआई के कार्यकर्ता मुख्य गेट के सामने धरने पर बैठे। इस पर कॉलेज प्रशासन ने उन्हें वहां से हटने के लिए कहा, लेकिन कार्यकर्ता नहीं हटे। कार्यकर्ताओं ने छात्राओं को कैंपस में नहीं जाने दिया। एबीवीपी और एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के कक्षा बंद के दौरान शिमला पुलिस मूक दर्शक बनी रही। कार्यकर्ताओं को हटाने में पुलिस ने कोई प्रयास नहीं किया।

पुलिस की दबंगई


आरकेएमवी में फर्जी वोटिंग की निष्पक्ष जांच की मांग कर रही छात्र-छात्राओं पर पुलिस ने लाठियां भांजी। बेकाबू होते हालात को देखते हुए पुलिस को लाठियां चलानी पड़ी। हालांकि इस दौरान किसी भी कार्यकर्ता को चोट नहीं लगी, लेकिन इस प्रकार माहौल बिगड़ने से शैक्षणिक वातावरण पर असर पड़ा है। पुलिस प्रशासन का कहना है कि प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं पर हल्का बल प्रयोग किया गया। किसी भी छात्र को चोट नहीं लगी है।

मामले की होगी जांच

‘आठ अक्टूबर को कॉलेज प्रशासन को पूरे रिकॉर्ड के साथ तलब किया है। इस पूरे मामले की जांच की जाएगी। कैंपस में शांति व्यवस्था बनी रहे इसके लिए भी पूरी व्यवस्था कर दी गई है। फर्जी वोटिंग हुई या नहीं इसकी जांच होगी’

डॉ. नरेश कुमार लट्ठ, एडीएम लॉ एंड आर्डर


बेवजह का विरोध

‘हमने अपनी ओर से निर्णय दे दिया है। बेवजह ही छात्र संगठन विरोध कर रहे हैं। कक्षाओं को बंद करवाना गलत है। शुक्रवार को भी कक्षाएं प्रभावित हुई है। यदि फिर से छात्र संगठनों ने कक्षाओं को नहीं लगने दिया तो पुलिस का सहयोग लिया जाएगा’

डॉ. सीएल सांख्यान, प्रिंसिपल, आरकेएमवी

No comments:

Post a Comment