Tuesday, August 14, 2012

सीने में उतारी गोलियां...छत से फेंके शव, देखें दिल दहलाने वाला

बेरुत/दमिश्क।सीरिया में जारी हिंसक संघर्ष के बीच तीन भयावह ऑनलाइन वीडियो सामने आए हैं। इन वीडियो से सीरियाई विद्रोहियों की क्रूरता की झलक मिलती है। वीडियो में सीरियाई विद्रोही पुलिसकर्मियों के शवों को एक डाक इमारत की छत से फेंकते, एक व्यक्ति का गला रेतते और एक अन्य को गोलियों से भूनते दिखाई पड़ रहे हैं।

माना जा रहा है कि ये वीडियो अलेप्पो प्रांत के हैं। इन घटनाओं को दिखाने वाले तीनों वीडियो सोमवार को यू ट्यूब पर जारी किए गए। हालांकि खबर लिखे जाने तक इनकी प्रामाणिकता तय नहीं की जा सकी थी। इन वीडियो में हिंसा की घटनाओं को बड़ी बारीकी से दिखाया गया है। पहले वीडियो में तीन शवों को एक इमारत की छत से फेंकते हुए दिखाया गया है। दूसरे वीडियो में एक व्यक्ति का चाकू से गला रेतते हुए विद्रोही दिखाई पड़ते हैं। तीसरे वीडियो में एक दाढ़ी वाले व्यक्ति को एक कार की डिक्की से खींचकर निकालते दिखाया गया है। उसके हाथ पीछे मोड़कर बांधे हुए हैं।
डिक्की से खींचने के बाद उसे जमीन पर पटक दिया जाता है। इसके बाद एक व्यक्ति उस पर पिस्तौल से गोलियां दागता है, वहीं एक और व्यक्ति भी राइफल से गोलियां दागने लगता है।
गौरतलब है कि देश में 17 महीने से चल रहे राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ विद्रोह में दोनों पक्षों पर मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोप कई कार लग चुके हैं। लेकिन, विद्रोहियों का यह चेहरा पहली बार सामने आया है। सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने बताया कि यदि इन वीडियो की पुष्टि हो जाती है तो वह इन ज्यादतियों की जरूर सख्त निंदा करेंगे, चाहे इसके पीछे किसी का हाथ हो। उन्होंने कहा कि इस तरह की करतूतों से असद का पक्ष मजबूत होगा और क्रांति के दुश्मनों को लाभ पहुंचेगा।
सेना की बमबारी :
सीरिया में सेना ने राजधानी दमिश्क के आसपास मौजूद विद्रोहियों के गढ़ों पर सोमवार को फिर बमों से हमले किए। सुरक्षा बलों ने दमिश्क के पुराने शहर में कई घरों और दुकानों पर छापेमारी भी की। पिछले साल मार्च में राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ शुरू हुए विद्रोह के बाद यह राजधानी में अब की सबसे बड़ी कार्रवाई है।

No comments:

Post a Comment