Wednesday, August 1, 2012

सिर्फ 10 मिनट में दुनिया के सबसे बड़े बिजली संकट की शिकार बनी दिल्ली

नई दिल्ली। ग्रिड फेल होने के कारण लगातार दूसरे दिन भी राजधानी की बिजली गुल हो गई। मंगलवार को दोपहरी में बिजली सप्लाई ठप हुई और 10 मिनट के अंदर ही जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा। इसके बाद अगले कुछ घंटों में तो हालात रविवार से भी ज्यादा बदतर हो गए।

 
मेट्रो जहां कीं तहां थम गई, सड़कों पर ट्रैफिक रेंगना शुरू हो गया। रेलवे स्टेशनों पर गाड़ियां खड़ी हो गईं। दफ्तरों में कामकाज ठप हो गया। अस्पतालों में मरीज, स्कूल व कॉलेजों में छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। जरूरी सेवाओं को बहाल करने में कई घंटे लग गए।

 
बिजली व्यवस्था को पूरी तरह बहाल होने में शाम के सात बज गए। हालांकि, दिल्ली हवाई अड्डे पर बैकअप के चलते परिचालन पर इस समस्या का असर नहीं पड़ा।

 
बिजली विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तरी ग्रिड के साथ ही पूर्वी व उत्तर-पूर्वी ग्रिड में भी खराबी के चलते सोमवार को रविवार की तुलना में स्थिति और जटिल हो गई।

 
दोपहर ठीक 1.02 बजे चाल लाख वोल्ट की सभी लाइनें ट्रिप कर गईं। इसके साथ ही राजधानी के सभी पॉवर स्टेशन बंद हो गए। हालांकि, गैस टर्बाइन पॉवर स्टेशन की कुछ यूनिट्स के परिचालन से अगले 15 मिनट में ही बिजली आपूर्ति को बहाल करने की कोशिश शुरू हो गई।

 
बिजली गुल होने के ठीक पहले राजधानी में जब बिजली की मांग 3699 मेगावाट थी, तब के पॉवर स्टेशनों से बिजली का उत्पादन 1293 मेगावाट था। ग्रिड में गड़बड़ी के चलते राजधानी के सभी पॉवर प्लांट से उत्पादन बंद करना पड़ा। उस समय दिल्ली ग्रिड से 2406 मेगावाट बिजली ले रहा था, जो तय कोटे से 415 मेगावाट कम था।

 
अस्पतालों, स्कूल-कॉलेजों और दफ्तरों में भी लोग रहे परेशान
मुख्यमंत्री ने जताया खेद

 
बिजली सप्लाई ठप हो जाने पर लोगों को, खासकर यात्रियों को हुई दिक्कतों के लिए मैें माफी मांगती हूं। हालांकि, यह समस्या दिल्ली क्षेत्र के बाहर से पैदा हुई थी, इसलिए स्थितियां मेरे काबू में नहीं थीं। शीला दीक्षित, मुख्यमंत्री

 
दिल्ली के पॉवर प्लांट में दोपहर को सवा एक बजे उत्पादन दोबारा शुरू होते ही मेट्रो, अस्पताल, जल बोर्ड को सबसे पहले आपूर्ति दी गई। सवा दो बजे नॉदर्न ग्रिड की आगरा-बल्लभगढ़-बामनौली की चार लाख वोल्ट लाइन से बिजली मिलना शुरू हो गई, तब एयरपोर्ट, रेलवे व एनडीएमसी को आपूर्ति शुरू की गई। राजधानी के सभी इलाकों में शाम सात बजे तक बिजली बहाल हो गई थी। शक्ति सिन्हा, सीएमडी, दिल्ली ट्रांसको

 

No comments:

Post a Comment