Monday, July 4, 2011

This woman had become pregnant twice in two weeks


वाशिंगटन. फोर्ट स्मिथ में रहने वाली जूलिया ने कहा, ‘जब मैंने और मेरे पति टॉड ने परिवार शुरू करने का फैसला किया तो हम दोनों बेहद उत्साहित थे। लेकिन मेरी प्रेग्नेंसी का समय काफी तनावपूर्ण था। यह सभी जानते हैं कि एक बार गर्भवती होने पर आप दोबारा गर्भधारण नहीं कर सकते। लेकिन मैं अपवाद थी, कई साल मां बनने के लिए प्रयास करने के लिए बाद मैं दो हफ्तों में दो बार गर्भवती हुई थी।’

प्रेग्नेंसी के काफी तनाव भरे दिन बिताने के लिए जूलिया ने सिजेरियन से पिछले साल 2 दिसंबर को बेटी जिलियन और बेटे हडसन को जन्म दिया। दोनों बच्चों का जन्म निर्धारित समय से पहले हुआ। जिलियन की ड्यू डेट 24 दिसंबर जबकि हडसन की जनवरी महीने में थी।

अमेरिका में रहने वाले जूलिया ग्रोवेनबर्ग ने एक साथ दो बच्चों को जन्म दिया लेकिन वे जुड़वां नहीं हैं। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है लेकिन चिकित्सीय दुनिया में यह संभव है।



जूलिया पिछले तीन साल से मां बनने का सपना देख रही थीं। पिछले साल जुलाई महीने में उन्हें अपना सपना पूरा होता दिखाई दिया, जब उन्हें अपने गर्भवती होने की खबर मिली। लेकिन यह खबर उनके लिए खुशी से ज्यादा चौंकाने वाली थी।

ऐसा इसलिए क्योंकि पहली बार गर्भधारण करने के कुछ दिन बाद जूलिया दोबारा प्रेगनेंट हो गई। डॉक्टरी भाषा में इसे सुपरफीटेशन कहा जाता है। सुपरफीटेशन यानी अलग-अलग समय में दो बच्चों का गर्भधारण, लेकिन जिनका जन्म एक ही दिन होता है और इसलिए उन्हें जुड़वां नहीं माना जाता।

No comments:

Post a Comment