Thursday, July 7, 2011

अंबानी बंधुओं से भी दौलतमंद हैं भारत के ये मंदिर


इन मंदिरों की संपत्ति मुकेश और अनिल अंबानी की दौलत से भी ज्यादा आंकी जाती है। इन मंदिरों में अधिकांश मंदिर दक्षिण भारत में स्थित है पहले दक्षिण भारत में स्थित तिरुमाला तिरुपति मंदिर को भारत का सबसे दौलतमंद मंदिर समझा जाता था लेकिन हालहि में केरल के श्री पदनाभस्वामी मंदिर से अकूत दौलत निकलने के बाद यह मंदिर देश का सबसे रईस मंदिर बन गया है इस मंदिर की जायदाद एक लाख करोड़ से ज्यादा आंकी जा रही है जिसमें सोने की ज्वेलरी, कीमती धातु, आर्टिकल सोने के सिक्के आदि शामिल है।  

दूसरे नंबर पर आन्ध्र प्रदेश में स्थित तिरुमाला तिरुपति मंदिर है इस मंदिर की कुल संपत्ति 42000 करोड़ रुपए से ज्यादा है मंदिर का ट्रस्ट देशभर में कई स्कूल कॉलेज और अस्पताल चलाता है इस मंदिर में औसतन रोज 60000 श्रद्धालु भगवान तिरुपति के दर्शन करने आते हैं मंदिर ट्रस्ट ने 650 करोड़ रुपए का निवेश किया हुआ है।  

तीसरे स्थान पर शिर्डी का साईँ बाबा मंदिर है इस मंदिर को श्री साईंबाबा संस्थान मंदिर ट्रस्ट चलाता है। इस मंदिर को सालाना 350 करोड़ रुपए दान मिलता है इस मंदिर के पास 32 करोड़ रुपए की गोल्ड ज्वेलरी है और मंदिर ट्रस्ट ने 427 करोड़ रुपए विभिन्न जगहों पर निवेश किया हुआ है।  

माता वैष्णो देवी मंदिर देश का चौथा सबसे रईस मंदिर है इस मंदिर को माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड चलाता है मंदिर के 125 करोड़ रुपए फिक्स डिपॉजिट के रुप में जमा है जबकि मंदिर की सालाना कमाई 500 करोड़ रुपए है। यहां तकरीबन 80 हजार यात्री सालाना आते हैं।

उड़ीसा का गुरुव्यार मंदिर भारत का पांचवा सबसे अमीर मंदिर है इसे गुरुव्यार देवस्थानम ट्रस्ट चलाता है। इस मंदिर की कुल राशि 400 करोड़ रुपए है इसे 10 करोड़ रुपए सालाना दान मिलता है।

No comments:

Post a Comment