Tuesday, July 5, 2011

सावधान...चेक से पेमेंट करना आज से हो जाएगा महंगा


अगर आप भी चेक से पेमेंट करते हैं तो यह खबर सीधे तौर पर आपसे जुड़ी हुई है। दरअसल आज से चेक के जरिए भुगतान करना महंगा हो जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने चेक क्लियरेंस के लिए बैंकों को अधिक शुल्क लगाने की अनुमति दे दी है। खासतौर पर ज्यादा रकम वाले चेक या फिर दूसरे स्टेशनों के चेक पर बैंक अधिक शुल्क वसूल सकेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार, बैंकों को एक लाख रुपये से अधिक राशि के चेक की स्पीड क्लियरिंग पर फीस तय करने का अधिकार होगा। यह सर्कुलर शुक्रवार से लागू हो रहा है।

आपको बता दें कि मौजूद समय में बैंकों को एक लाख रुपये से अधिक के चेक की स्पीड क्लियरिंग पर 150 रुपये से अधिक फीस वसूलने का अधिकार नहीं है, जबकि एक लाख रुपये तक के चेक पर कोई फीस नहीं लगता है। हालांकि, नई व्यवस्था में भी एक लाख रुपये तक के चेक क्लियरेंस पर कोई फीस नहीं लगेगा।

लोकल क्लियरिंग पर भी चेक भुगतान करने वाला बैंक शुक्रवार से हर चेक पर 1.50 रुपये वसूल सकता है। अभी तक यह शुल्क एक रुपये प्रति चेक था। वहीं लोकल क्लियरिंग की ट्रंकेशन प्रणाली (इलेक्ट्रानिक तरीके से काम करने वाली) में चेक को स्कैन करके भेजा जाता है। इस पर अब बैंक प्रति चेक एक रुपये का सेवा शुल्क वसूल सकेंगे, जो अभी तक 50 पैसे प्रति चेक है।

No comments:

Post a Comment