Tuesday, July 5, 2011

No.. Padmanabha temple, Kjrana the richest Ganesh!


इंदौर।केरल का पद्मनाभ मंदिर जहां लगातार दौलत उगल रहा है वहीं शहर के मंदिरों की बात करें तो वे आय के मामले में पीछे नहीं हैं। हालांकि दक्षिण भारत के मंदिरों की तुलना में यहां चढ़ने वाली राशि नगण्य है। चढ़ावे के मामले में खजराना गणेश मंदिर पर भक्तों की श्रद्धा ज्यादा है।
गणेश मंदिर के पास नकद के अलावा जमीन भी है। होलकरों द्वारा राजबाड़ा के अंदर स्थापित मल्हारी मरतड मंदिर चढ़ावे में आने वाली राशि के मामले काफी पीछे है। शहर के कई मंदिर प्रबंधनों ने अपनी संपत्ति का खुलासा करने से इंकार कर दिया।
खजराना गणेश मंदिर>सालाना आय-करीब सवा करोड़ रुपए, बैंक खाते में करीब 25 लाख रुपए जमा। >जमीन- 12.5 बीघा ग्राम गरोठा तहसील देपालपुर, 11 एकड़ अधिग्रहित, 1 हेक्टेयर पर कुछ अतिक्रमण। >चांदी का छत्र 2 किलो 6 सौ ग्राम, चांदी के कुछ सिक्के।
साईं मंदिर सालाना आय- 12 से 15 लाख रुपए, अभी खाते में करीब 1 लाख रु.। शिर्डी में 6 हजार स्क्वेयर फीट पर धर्मशाला और 12 हजार स्क्वेयर फीट का प्लॉट।
मल्हारी मरतडसालाना आय-राजबाड़ा और माणिकबाग मंदिर की कुल आय 1.25 से 1.5 लाख रुपए। (खासगी ट्रस्ट सचिव के.एस. राठौर के अनुसार)।
गोम्मटगिरि दिगंबर जैन मंदिर>सालाना आय-एक लाख रुपए। >सोने-चांदी के रूप में चढ़ावा-सालाना 50 हजार रुपए। >जमीन-करीब 55 एकड़।
रणजीत हनुमान मंदिर>सालाना आय- 6 से 8 लाख रुपए, बैंक खाते में करीब 6-7 लाख रुपए जमा।
गोपाल मंदिर>सालाना आय-करीब 2.5 से 3 लाख रुपए, बैंक खाते में करीब 63 हजार रुपए।

No comments:

Post a Comment