Saturday, July 9, 2011

रेल यात्रा के दौरान नहीं पड़ेगी ई टिकट के प्रिंट आउट की जरूरत



भारतीय रेल से सफर करने वाले लाखों मुसाफिरों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल अब रेल यात्रियों को ई-टिकट के प्रिंट आउट की जरूरत नहीं पड़ेगी और अपने मोबाइल पर ही वे ई-टिकट प्राप्त कर सकेंगे।‘एम टिकट’ नाम से शुरू की गई मोबाइल फोन आधारित टिकट बुकिंग व्यवस्था के तहत यात्री अपने मोबाइल फोन से ट्रेन का टिकट बुक करा सकेंगे और उन्हें इस ई-टिकट का प्रिंट लेने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि वे अपने साथ उस डिस्प्ले टिकट को रख सकेंगे जो एसएमएस के जरिये उनके मोबाइल फोन पर प्राप्त होगा।

साफ है कि रेल यात्रा के दौरान अब टिकट की प्रिंट कॉपी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी और इसकी जगह अपने मोबाइल को प्राप्त हुए एसएमएस को दिखा कर ही काम चल जाएगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकता में पूर्व रेलवे और कोलकता मेट्रो रेलवे द्वारा आयोजित एक समारोह में इस नई सुविधा का शुभारंभ किया।

मोबाइल फोन से ई-टिकट बुक कराने की इस सुविधा का लाभ उठाने के इच्छुक उपयोगकर्ता भारतीय रेलवे के वेब पोर्टल से अपने सेल फोन पर मोबाइल टिकटिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकेंगे। टिकट बुकिंग करने और भुगतान की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उपयोगकर्ता को एसएमएस के जरिये टिकट का ब्यौरा भेजा जाएगा जिसे मोबाइल रिजर्वेशन मैसेज (एमआरएम) का नाम दिया गया है।

No comments:

Post a Comment