Friday, July 8, 2011

मारुति की ये डीजल कार 1 लीटर मे चलेगी 24 किलोमीटर!



भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी जल्दी ही एक बड़ा धमाका करने वाली है। दरअसल ये कंपनी आने वाले अगस्त महीने में अपने पॉपुलर मॉडल स्विफ्ट को नए अंदाज में लांच करने की तैयारी कर रही है। और कंपनी स्विफ्ट को बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म के साथ लांच करने वाली है।

खबर है कि नई स्विफ्ट 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर के डीजल इंजन के साथ लांच की जाएगी। वजन के मामले में नई स्विफ्ट अपने पुराने मॉडल के मुकाबले हल्की भी होगी। कंपनी ने नई स्विफ्ट में प्लास्टिक से बने फ्यूल टैंक का इस्तेमाल किया है। इसके चलते गाड़ी का वजन घट गया है। यही वजह है कि नई स्विफ्ट अपने पुराने मॉडल के मुकाबले बेहतर माइलेज देगी।

बताया जा रहा है कि स्विफ्ट के नये पेट्रोल वर्जन से एक लीटर में करीब 20 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकेगा। जबकी स्विफ्ट का मौजूदा पेट्रोल मॉडल 17.9 किलोमीटर का माइलेज देती है। इसी तरह नई स्विफ्ट डीजल एक लीटर में 24 किलोमीटर का सफर तय करेगी। मौजूदा डीजल मॉडल एक लीटर में 21 किलोमीटर चलती है।

बेहतर माइलेज के अलावा नई स्विफ्ट की लंबाई भी ज्यादा होगी। और साथ ही कार में पहले के मुकाबले ज्यादा स्पेस भी होगा।

मौजूदा समय में भारतीय बाजार में स्विफ्ट पेट्रोल, डीजल और सीएनजी इंजन के साथ उपलब्ध है। और इसके अलग अलग मॉडल्स की एक्स शोरूम कीमत 3.9 लाख रुपए से 5.5 लाख रुपए के बीच है। कंपनी हर महीने स्विफ्ट की करीब 12000 यूनिट्स बेचती है।

भारतीय बाजार में स्विफ्ट को करीब 6 साल पहले लांच किया गया था। अपने स्पोर्टी लुक के चलते खासतौर पर युवाओं को ये कार खूब भाती है। लांचिंग के बाद से कंपनी पहली बार इस कार में बड़े बदलाव करने जा रही है। आपको बता दें कि भारतीय बाजार में स्विफ्ट का मुकाबला हुंदै आई 20, फॉक्सवैगन पोलो, स्कोडा फैबिया और फिएट पुंटो से होता है।

No comments:

Post a Comment