Monday, July 4, 2011

बिकनी बालाओं के लिए अब नहीं खुलेगा मंदिर का द्वार


मारडोल गोवा की पोंडा तालुका के दो मंदिरों में प्रवेश के लिए बाकायदा ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। यानी अब पर्यटकों को अंगवस्त्र या पूरे शरीर को ढंकने वाली शॉल ओढ़ने पर ही मंदिर में प्रवेश करने दिया जाएगा। वहीं विदेशी पर्यटकों के मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। अपनी आधुनिक जीवन शैली और विदेशी सैलानियों के लिए ख्यात प्रदेश में ड्रेस कोड और विदेशी पर्यटकों के मंदिर में प्रवेश रोकने पर सवाल भी उठ रहे हैं।
पोंडा तालुका में भगवान शिव के मंगेशी मंदिर और देवी के महालासा नारायणी मंदिर प्रबंधन ने ड्रेस कोड लागू किया है। भास्कर/डीएनए से बातचीत में मंगेशी मंदिर के सचिव उदय नगरशंकर ने कहा, हम नहीं चाहते कि महिलाएं और पुरुष यहां पर उसी आधुनिकता की नुमाइश करें, जैसी वह होटलों और समुद्री किनारों पर करते हैं।
इसलिए लगाई रोक:मंदिर के सचिव ने बताया, हम मंदिर जैसी जगह पर प्रवेश रोकना नहीं चाहते थे। लेकिन कई बार विदेशी पर्यटक पब या रेस्टोरेंट से शराब पीकर मंदिर में आते थे। इसे हम सहन नहीं कर सकते। यदि कोई पर्यटक सुनिश्चित करेगा कि उसका आचरण मंदिर में मर्यादित रहेगा तो हम उसे अनुमति दे सकते हैं।
महालासा नारायणी मंदिर में भी रोक :मंगेशी मंदिर से एक किमी दूर महालासा नारायणी मंदिर में भी इसी तरह के नियम बना दिए गए हैं। मंदिर की कोषाध्यक्ष सुवर्णा नार्वेकर का कहना है, विदेशी पर्यटक मंदिर आकर नियम तोड़ते हैं। खुद की पहनी माला भगवान को चढ़ाते हैं : सुवर्णा के अनुसार, महिला पर्यटक आधुनिक कपड़ों में आती हैं। वह अपने चप्पलों को मंदिर के बाहर नहीं छोड़ती, बल्कि उन्हें अपने बैग में रख लेती हैं। जिन फूल मालाओं को खरीदती हैं, उन्हें पहले खुद पहनते हीं और बाद में भगवान को चढ़ा देती हैं।
मंदिर में आने वाले एक भक्त अमृता नायक ने बताया, एक बार तो एक विदेशी महिला सिर्फ बिकनी में ही मंदिर में आ गई थी। लेकिन वॉचमैन ने उसे बाहर ही रोक दिया और अंदर नहीं आने दिया। अमृता के अनुसार, सिर्फ विदेशी ही नहीं कई बार तो हमारे यहां के भक्त भी आपत्तिजनक कपड़ों में आ जाते हैं।
क्या बिकनी में मंदिर में जाना आस्था के साथ खिलवाड़ नहीं है? क्या ऐसे में मंदिर प्रशासन का रोक लगाना उचित है? लेकिन किसी सार्वजनिक स्थान पर जबरदस्ती रोक लगाना क्या स्वतंत्रता का हनन नहीं है? आप अपनी राय दुनिया भर के पाठकों से शेयर कर सकते हैं?

No comments:

Post a Comment