Tuesday, July 5, 2011

अब चेक बाउंस हुआ तो बंद हो जाएगा अकाउंट


चेक देकर भूल जाना या बैंक में फंड रहे बगैर जानबूझ कर किसी को चेक थमा देना अब महंगा पड़ सकता है। ऐसी हालत में बैंक आपका अकाउंट बंद कर सकता है।
भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यह फैसला किया है कि ऐसे लोगों का अकाउंट बंद कर दिया जाए। जाहिर है कि इससे सबक लेते हुए दूसरे बैंक भी यह कदम उठा सकते हैं। कुछ प्राइवेट बैंक खासकर सिटी बैंक यह काम पहले से कर रहै है। इस तरह के ग्राहकों से निबटने के लिए वह उनके अकाउंट बंद ही कर देते हैं।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अपने मैनेजरों को जारी एक सर्कुलर के मुताबिक जिन ग्राहकों के चेक बार-बार बाउंस  हो रहे हो उनके अकाउंट बंद कर दिए जाएं। इसके लिए बैंक ने एक वित्त वर्ष में चार बार की सीमा रखी है। यानी कि बिना पर्याप्त धन के चेक जारी करना नुकसानदेह हो सकता है। रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक कोई भी बैंक अपने उस ग्राहक को चेक बुक देने से मना कर सकता है जिसके एक करोड़ रुपए के चार चेक फंड के अभाव में बाउंस कर गए हों।
चेक बाउंस करने के खिलाफ कड़ा कानून होने के बावजूद भारत में आज भी लाखों चेक बाउंस कर रहे हैं। अदालतों में ऐसे 30 लाख मामले लंबित हैं। इसलिए बैंकों द्वारा सख्त कदम उठाए जाने की जरुरत महसूस की जा रही है। इसके अलावा स्टेट बैंक चेक बाउंस करने वालों पर जुर्माने की राशि भी बढ़ाने जा रहा है।

No comments:

Post a Comment