Friday, July 1, 2011

गूगल की इस नई सर्विस के लिए टूट पड़े लोग


गूगल ने नई सर्विस क्या शुरु की, लोगों ने ऐसा जुनून दिखाया कि गूगल को इस सर्विस में एनरोलमेंट कुछ घंटों में बंद करना पड़ा। गूगल की इस नई सोशल नेटवर्किंग साइट गूगल प्लस के लिए तो लोग टूट पड़े ।


गूगल ने गूगल प्लस का लांच मंगलवार को किया था और कहा था कि इसकी मेंबरशिप सिर्फ इनवाइट से ही मिलेगी। गूगल ने इसके लिए कुछ रेंडम इनवाइट जीमेल यूसर्स को भेजे थे। साथ ही उन लोगों के पास भी कुछ इनवाइट थे जो वो अपनी पसंद के लोगों को भेज सकते थे। लेकिन लोगों में इसके लिए ऐसा क्रेज हुआ कि लाखों लोग एक साथ ही टूट पड़े। नतीजतन गूगल को इनवाइट कुछ घंटों में वापस लेना पड़ा।


गूगल ने ऐसी ही रणनीति 2004 में अपनाई थी जब उसने जीमेल लांच किया था तब लोगों ने उसे जबर्दस्त रिस्पांस दिया था। दरअसल यह गूगल की रणनीति है जो वह हर बार आजमाती है। फेसबुक को धूल चटाने के लिए गूगल ने यह नई सोशल नेटवर्किंग साइट लांच की है जिसमें कई एडवांस्ड फीचर्स हैं, जैसे इसमें आप दोस्तों, परिवार और ऑफिस के लोगों के लिए अलग ग्रुप बना सकते हैं और आप इस ग्रुप के लोगों से अलग से बात कर सकते हैं। एक ग्रुप के लोग दूसरे ग्रुप की बातें नहीं जान पाएंगे। इसके अलावा अगर आप इसमें कोई फोटो, फीड या अपडेट करते हैं तो वो भी केवल उसी ग्रुप के लोगों को दिखेगा जिसे आप दिखाना चाहेंगे।


 कल तक आलम यह था गूगल की इस नई सर्विस के लिए गूगल ने जिन लोगों  को इनवाइट भेजा था उन्हें भी गूगल ने भारी मारामारी के कारण साथ लेना बंद कर दिया था। गूगल के दिए इनवाइट पर क्लिक करने के बाद यह मैसेज आ रहा था कि टेस्ट यूजर्स की संख्या ज्यादा होने की वजह से हम नए लोगों को अभी नहीं जोड़ रहे हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि जो फेसबुक पूरी गूगल की पूरी साइट को जबर्दस्त टक्कर दे रही है उसे गूगल की यह नई सर्विस कितना पीछे छोड़ पाती है।

No comments:

Post a Comment