Friday, July 1, 2011

मैकेनिक पिता ने बेटे को दिया 'अनोखा गिफ्ट', अचंभे में लोग!


मेरठ। देखने में भले ही शान की बाइक खिलौना लगती हो, लेकिन यह डिस्क ब्रेक, डबल साइलेंसर और एलॉय ह्विल्स जैसी रेसिंग बाइक की सारी खूबियों से लैस है। इसका आविष्कार उसके मैकेनिक पिता ने उसे उपहार में देने के लिए किया है।

मेरठ के श्यामनगर इलाके में ऑटोमोबाइल मैकेनिक मोहम्मद आसिफ द्वारा अपने चार साल के बेटे शान के लिए बनाई गई अनोखी मिनी बाइक आजकल उत्तर प्रदेश के मेरठ कस्बे में चर्चा का विषय बनी हुई है। शहर के लोग इसके लिए लाखों रुपये की बोली लगा रहे हैं।

आसिफ ने कहा, "लोग इस बाइक को खरीदने के लिए दो लाख रुपये तक के प्रस्ताव दे रहे हैं लेकिन मैंने यह बाइक अपने चार साल के बेटे के लिए बनाई है, इसलिए बेचने का कोई सवाल ही नहीं उठता।"

आसिफ कहते हैं, "रेसिंग बाइक जैसी रफ्तार को छोड़कर उसकी लगभग अन्य सारी विशेषताएं इसमें मौजूद हैं। करीब 20 हजार रुपये की लागत में मैंने इसे छह महीने में तैयार किया।"

बिना गेयर की इस करीब तीन फीट लंबी और डेढ़ फीट ऊंची यह अनोखी बाइक की रफ्तार अधिकतम 60 किलोमीटर प्रतिघंटे तक की है। बाइक का माइलेज 60 किलोमीटर प्रति लीटर की है। जेनरेटर इंजन के अलावा बाइक के ज्यादा पुर्जे आसिफ ने खुद तैयार किए हैं।

आसिफ कहते हैं, "मिनी बाइक के आकार को देखते हुए इसमें एक व्यक्ति आराम से बैठ सकता है। मैं हमेशा इस बात का ध्यान रखता हूं कि शान घर के किसी पुरुष के साथ ही इस बाइक पर सवार होकर घूमने जाए।"

आसिफ के मुताबिक अपने बेटे को उपहार में देने के लिए जब उन्होंने इस मिनी बाइक को बनाने का फैसला किया तो यह बात उन्होंने ध्यान में रखी कि इसकी ऊंचाई और लम्बाई कम होने के साथ वजन कम हो, ताकि उनके बेटे को इसमें सवारी करने में दिक्कत न हो।

आसिफ द्वारा बेचने के लिए मना करने के बाद अब मेरठ के लोग उनसे इसी तरह की दूसरी मिनी बाइक बनाने की गुजारिश कर रहे हैं।

आसिफ कहते हैं, "हर रोज तीन-चार लोग मेरे पास आकर इस तरह की दूसरी बाइक बनाने की अनुरोध करते हैं लेकिन व्यस्त दिनचर्या के कारण मैंने फिलहाल किसी का प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया है। हां, कुछ समय बाद बाद इस पर विचार कर सकता हूं।"

No comments:

Post a Comment