Friday, July 1, 2011

सब्जी बेच की पढ़ाई, अब विदेश से ऑफर आई



मंडी।जब इरादे नेक और हौंसले बुलंद हों तो संसाधन खुद व खुद उपलब्ध हो जाते हैं। फिनलैंड की टरकू एंड होलेंस्की यूनिवर्सिटी की ओर से हिमाचल प्रदेश के जिस सामाजिक वैज्ञानिक महेंद्र सलारिया को पोस्ट डॉक्टरेट करने का ऑफर मिला है, उन्हें कभी अपनी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई को जारी रखने के लिए सब्जी बेचनी पड़ी।
नहीं छोड़ा हौसला घर में पसरी गरीबी ने भी उनके इरादे डगमगाने नहीं दिए और समाजशास्त्र में प्रथम श्रेणी में एमए करने के बाद उन्होंने पर्यावरण समाज शास्त्र में डॉक्टरेट किया। ग्रामीण क्षेत्र और गरीबी से निकल कर अपने हिस्से की रोशनी हासिल करने वाले महेंद्र सलारिया की कामयाबी प्रदेश के उन हजारों युवाओं के लिए एक मिसाल है जो गरीबी का रोना रोकर अपने इरादों को कुंद कर देते हैं।
महेंद्र सालरिया मूलत: चंबा जिला के उदयपुर गांव से संबंध रखते हैं और चंबा कॉलेज में बतौर एसोसिएट प्रोफेसर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
जीविका पर करेंगे शोध मंडी पहुंचे महेंद्र सलारिया ने दैनिक भास्कर के साथ विशेष संवाद में बताया कि वह नवंबर 2011 से मार्च 2015 तक फिनलैंड में बदलते सामाजिक आर्थिक परिवेश में जीविका उपार्जन सुरक्षा पर अध्ययन करेंगे। महेंद्र सलारिया पिछले साल पर्थ में आयोजित 13 वें इंटरनेशनल रीवर सिंपोजियम में जल विद्युत विकास जीव नदियों और रोजी-रोटी के अस्तित्व पर खतरा विषय पर अपना शोध पत्र प्रस्तुत कर चुके हैं।
वर्ष 2009 में महेंद्र सलारिया दूसरी इंडो-जर्मन साइंस कांफ्रेंस में ऊर्जा उत्पादन- विकास के नए मॉडल की जरूरत विषय पर अपनों रिसर्च पेपर पढ़ चुके हैं। जर्मनी के बॉन में आयोजित 7वीं इंटरनेशनल साइंस कांफ्रेंस में हाइड्रो पावर प्रोजेकट-ए केस स्टडी ऑफ एनएचपीसी ऑन्ड पावर प्रोजेक्ट्स इन इंडिया विषय पर महेंद्र सलारिया पर अपना रिसर्च पेपर पेश कर चुके हैं।
मार्च 2007 में वह नेपाल के काठमांडू में आयोजित पीप्लस सार्क में डवलपमेंट कन्सर्न-ए हाईड्रोइलेक्ट्रिक डवलपमेंट पर्सपेक्टिव रिसर्च पेपर पढ़ चुके हैं।
पब्लिश हुए रिसर्च पेपर महेंद्र सलारिया के रिसर्च पेपर एक दर्जन से ज्यादा देशों में प्रकाशित हो चुके हैं। मेसिडोनिया रिपब्लिक की बालकन इंस्टीट्यूट ऑफ वाटर मेनेजमेंट ने उनके रिसर्च पेपर रोल ऑफ हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स इन क्लाइमेट चेंज स्वीकृत हुआ तो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के इंस्टेंट नुइडस एप्लीकेशन में ए स्टडी ऑफ हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स इन हिमाचल प्रदेश प्रकाशित हुआ।
ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड , ओडनबर्ग यूनिवर्सिटी जर्मनी, यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना, यूएस, इंटरनेशनल नेटवर्क फॉर बैंबूस चीन, 9त्रिभुवन यूनिवर्सिटी काठमांडू में उनके रिसर्च पेपर प्रकाशित हो चुके हैं।

No comments:

Post a Comment