Saturday, April 7, 2012

बीटेक के छात्रों ने किया था महिला प्रोफेसर के साथ 'धोखा'

नई दिल्ली. तीन-चार हफ्ते पहले जेएनयू की एक महिला प्रोफेसर का आफिस से बैग चुराने के मामले में पुलिस ने बीटेक की पढ़ाई करने वाले दो छात्रों को गिरफ्तार किया है। जबकि, इनकी एक साथी छात्रा अभी भी पुलिस की पकड़ से बाहर है।

दरअसल, सीसीटीवी फुटेज के जरिये पुलिस को यह कामयाबी मिली। दोनों उस समय सीसीटीवी कैमरे की कैद में आ गए जब वे चोरी किए हुए क्रेडिट कार्ड से लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में खरीददारी कर रहे थे। फुटेज में उनके साथ छात्रा भी दिखाई दे रही थी। प्राथमिक जांच में पता चला है कि वह डीयू की छात्रा है।

जानकारी के मुताबिक गुड़गांव के नेशनल मीडिया सेंटर निवासी वैजयंती राघवन (55) जेएनयू में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। गत १४ मार्च को वह सुबह पौने ११ बजे यूनिवर्सिटी के ऑफिस कमरा नंबर 373 (स्कूल ऑफ लैग्वेज ल्रिटेचर एंड कल्चरल स्टडी) में अपना बैग छोड़कर बाहर मौजूद छात्रों को कुछ सूचना देने निकली थीं।

मगर 10 मिनट बाद जब वापस लौटीं तो उनकी सीट से बैग गायब था। तलाश करने पर जेएनयू के पुरुष शौचालय में उनका बैग मिला, लेकिन उसके अंदर रखी 600 रुपए की नगदी, यूनिवर्सिटी आईकार्ड, क्रेडिट कार्ड व अन्य सामान गायब था।

कुछ ही देर बाद वैजयंती के मोबाइल पर एक मैसेज आया, जिससे सूचना मिली कि उनके आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड से लाजपत नगर सेन्ट्रल मार्केट की पांच दुकानों में शापिंग की गई है। सूचना मिलते ही उन्होंने वसंत कुंज नार्थ थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई।

इसके बाद, पुलिस ने उनके मोबाइल पर आए मैसेज को पढ़ा और सेन्ट्रल मार्केट स्थित उन दुकानों के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला, जहां से खरीददारी करने का मैसेज मिला था। फुटेज में दो युवक और एक युवती प्रोफेसर के कार्ड से खरीददारी करते दिखे।

इसके बाद, पुलिस ने जेएनयू कैंपस में ही अपनी जांच केन्द्रित कर दी। फिर कई दिनों की जांच के बाद फुटेज में दिखने वाले भगत सिंह और शाश्वत बिस्वाल नामक दो युवकों को पकड़ लिया गया।

इस बात की जानकारी मिलते ही पूरे कैंपस में हंगामा मच गया, क्योंकि चोरी के आरोप में पकड़े गए दोनों छात्र आईआईटी कैंपस में ही रहते हैं और किसी दूसरे संस्थान से बीटेक-दूसरे वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं।

पुलिस छात्रों के साथ फुटेज में दिखाई दे रही युवती की भी तलाश कर रही है। यह युवती डीयू की छात्रा बताई जा रही है। जांच में पता चला है कि गिरफ्तार दोनों युवकों के पिता आईआईटी कैंपस में अच्छे पदों पर हैं। इसके चलते ही दोनों छात्र आईआईटी कैंपस में रहते हैं।

No comments:

Post a Comment