Monday, April 9, 2012

एक मॉडल की हत्या, जो बन गई भारत की सबसे 'सनसनीखेज मर्डर मिस्ट्री'

दिल्ली क्राइम डायरी: हमने शुरू की है एक ऐसी श्रृंखला जिसमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हुए हाई प्रोफाइल क्राइम केस को आपके सामने रखा जाएगा जिसका मकसद आम जनता को सचेत करना और अपराधियों को आगाह करना है.

केस-2:

29-30 अप्रैल (1999) की रात दिल्ली के मेहरौली पुलिस स्टेशन को वायरलेस पर सूचना मिली कि क़ुतुब मीनार इलाके के पास एक वारदात हुई है. तलाशते हुए पुलिस 'टैमरेंड कैफे कोर्ट' पहुची जहां एक हाई प्रोफाइल पार्टी चल रही थी, लेकिन पुलिस ने वहां सन्नाटा पसरा देखा, पूछताछ करने पर पता चला कि यहां गोली चली है जो एक लड़की को लगी जिसे सफदरगंज के किसी अस्पताल में ले जाया गया है.


उस लड़की की, जो कि एक स्ट्रगलिंग मॉडल थी की मौत हो गई. उस पार्टी में बॉलीवुड, मीडिया से लेकर राजनीति के कई बड़े नाम मौजूद थे, लेकिन किसी ने भी उस हत्या की जानकारी या हत्यारों की पहचान करने से इंकार कर दिया.


दरअसल इस हत्या में एक बड़े नेता का बेटा शामिल था जिसकी वजह से कोई भी मुह खोलने से डर रहा था. फिर कैसे खुला इतना बड़ा राज, कैसे हुआ न्याय और कैसे मिली हत्यारे को सजा? इन सारे सवालों के जवाब इस 30 मिनट के एपिसोड में छिपा है, जो बेहद रोचक ढंग से अन्याय पर न्याय के विजय की कहानी बयान करती है...


वीडियो साभार: FOX HISTORY


नोट: दिल्ली को महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित शहर माना जाता है, ऐसा हम नहीं बल्कि, नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB)के आंकड़े कहते हैं.‘क्राइम इन इंडिया मैनुअल 2005′ (Crime in India manual for 2005) के मुताबिक दिल्ली में महिलाओं के खिलाफ अपराध की दर देश में सबसे ज्यादा है. जहां राष्ट्रीय अपराध दर (महिलाओं के खिलाफ) 14.2 (प्रति लाख) है वहीं दिल्ली में यह दर 27.6 है

No comments:

Post a Comment