Monday, April 9, 2012

‘कोलाबरी डी’ को भूल इस गाने की धुन पर नाच रहे हैं सारे के सारे

नई दिल्ली. सुपरस्टार रजनीकांत के दामाद धनुष की पहचान बना ‘कोलाबरी डी’ पंजाब विधानसभा चुनाव में धूम मचाने के बाद अब दिल्ली नगर निगम चुनाव प्रचार के दौरान भी खूब बज रहा है।

 
कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे यमुना पार पूर्वी दिल्ली के पांच उम्मीदवारों ने तो खासतौर पर चुनावी ‘कोलाबरी डी’ तैयार कराया है।

 
पांच वार्डो के लिए इस गाने को तैयार करने वाले सुधांशु गुप्त बताते हैं कि ‘कोलाबरी डी’ युवाओं में खासा लोकप्रिय है, इसलिए उन्होंने निगम चुनावों को देखते हुए यह खास तरह का प्रयोग किया है और इस गाने को पूरी तरह से चुनावी रंग में ढाला गया है।

 
इसके तहत न सिर्फ प्रत्याशी के नाम का प्रचार हो रहा है, बल्कि जनसमस्याओं का निदान और बीच-बीच में छोटी-छोटी कैच लाइन भी दी गई है। इस गाने को उन्होंने खुद सेट किया है, जबकि म्यूजीशियन व गायक मुंबई से बुलाए गए हैं।

 
इसी तरह, ‘कोलाबरी डी’ के चुनावी वर्जन का इस्तेमाल कर रहे वॉर्ड नंबर 225 आनंद विहार के कांग्रेसी प्रत्याशी सुनील कुमार मग्गो बताते हैं कि शुरुआत में यह गाना पूरी तरह से युवाओं को लुभाने के मकसद से इस्तेमाल किया गया है, लेकिन अब प्रचार चरम पर है तो न सिर्फ युवा बल्कि हर वर्ग के मतदाता इससे खासे प्रभावित दिख रहे हैं और वे मूल गाने को भूलकर इस चुनावी गाने को गुनगुना रहे हैं।

 
कुछ ऐसा ही कहना है न्यू रंजीत नगर वॉर्ड संख्या 96 से प्रत्याशी मधुबाला अरोड़ा का। वह कहती हैं कि ‘कोलाबरी डी’ न सिर्फ मतदाताओं, बल्कि उनके सांसद व क्षेत्रीय विधायक को भी काफी पसंद आ रहा है। उन्होंने बताया कि अक्सर जब प्रचार के दौरान यह गाना बजता है तो वे जरूर पूछते हैं कि इसे कहां से तैयार कराया है।

 
आईपी एक्सटेंशन वॉर्ड संख्या 227 से कांग्रेस प्रत्याशी गीता शर्मा कहती हैं कि इस गाने के इस्तेमाल के चलते उन्हें अपनी बात रखने के लिए भीड़ जुटाने की मशक्कत नहीं करनी पड़ी है। लोग खुद ही इसे सुनकर घरों से बाहर आ जाते हैं।

 
‘कोलाबरी डी’ का इस्तेमाल कर रहे प्रत्याशियों में वॉर्ड संख्या 215 से कांग्रेसी उम्मीदवार सविता वर्मा व वॉर्ड संख्या 226 से रतन सिंह पंवार का नाम भी शामिल है।

No comments:

Post a Comment