Friday, April 6, 2012

रिजर्वेशन करवाना होगा और आसान, कैमरे में कैद होंगे दलाल

भोपाल। भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन ऑफिस में दलालों पर नकेल लगाने के लिए जल्द ही बायोमेट्रिक सिस्टम लगाया जाएगा। इससे रिजर्वेशन कराने यहां पहुंचने वालों के लिए अपने अंगूठे का निशान दर्ज कराना जरूरी हो जाएगा। साथ ही स्टेशनों पर कैमरे लगाए जाएंगे, जो इन बिचौलियों पर नजर रखेंगे। यदि किसी शख्स की सूरत बार-बार कैमरे में कैद होती है तो रिकॉर्ड फुटेज के आधार पर उस पर कार्रवाई भी की जा सकती है। सिस्टम लगने में तीन महीने से ज्यादा का समय लगेगा।

हबीबगंज स्टेशन पर कैमरे सहित लगाई जाने वाली बायोमेट्रिक तकनीक के उपयोग से रिजर्वेशन करवाने वाले के अंगूठे का निशान कम्प्यूटर में पहुंच जाएगा। वहीं, भोपाल रेलवे स्टेशन पर शुरू होने वाले इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम (एकीकृत सुरक्षा व्यवस्था) के तहत लगने वाले कैमरों से दलालों पर नजर रखी जाएगी। डीआरएम घनश्याम सिंह के अनुसार सिस्टम का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जो लंबी लाइन में लगते हैं, लेकिन उन्हें कंफर्म रिजर्वेशन नहीं मिल पाता।

सबसे पहले हबीबगंज स्टेशन पर बायो मीट्रिक तकनीक वाला टोकन सिस्टम लगाया जाएगा। इसकी खासियत यह होगी कि जिस व्यक्ति को अपना रिजर्वेशन करवाना है, उसे सबसे पहले अपने अंगूठे का निशान वहां लगाई जाने वाले बायोमेट्रिक डिवाइस पर दर्ज करना होगा।

वह निशान रिजर्वेशन ऑफिस में मौजूद सभी कम्प्यूटर टर्मिनल पर पहुंच जाएगा। इसके बाद यात्री को अपना रिजर्वेशन फार्म विंडो पर जमा करना होगा। फार्म जमा करने के बाद यात्री को कागज पर इलेक्ट्रॉनिक कोड डला टोकन मिलेगा।

फिर मिलेगा रिजर्व टिकट: टोकन पर लिखा नंबर रिजर्वेशन विंडो तथा वहां लगे स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा। इसमें यात्री को सूचना मिलेगी कि उसे किस नंबर की विंडो से अपना रिजर्वेशन टिकट लेना होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए यहां आरामदायक कुर्सियां भी रहेंगी।

ये होगा असर

- आम यात्रियों को आसानी से रिजर्व टिकट मिल सकेगा।

- कैमरे लगने के कारण सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता रहेगी।

- रेलकर्मियों पर भी नजर रखना आसान रहेगा।

No comments:

Post a Comment