Friday, July 1, 2011

अच्छे अच्छों पर भारी पड़ रहा है ये ‘युवा’ अरबपति!


एक तरफ जहां सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की लोकप्रियता तेजी से बढ़ती जा रही है वहीं इसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग के साथ भी नई नई कामयाबियां जुड़ती जा रही हैं। अब खबर है कि जकरबर्ग ने जानी मानी सर्च इंजन साइट गूगल के संस्थापकों- सर्जी ब्रिन और लैरी पेज को पछाड़ते हुए टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनियाभर में तीसरे सबसे अमीर शख्स का रुतबा हासिल कर लिया है।

दरअसल फेसबुक ने हाल ही में जीएसवी कैपिटल कॉर्पोरेशन नाम की कंपनी के साथ एक समझौता किया। जिसके तहत जीएसवी ने 29.28 डॉलर प्रति शेयर की कीमत पर फेसबुक के 2.25 लाख शेयर खरीदे हैं। इसके चलते अब कंपनी की वैल्यू बढकर 70 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है।

फेसबुकी की वैल्यू में हुए इस इजाफे के बाद जकरबर्ग की संपत्ति भी बढ़कर 18 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं मौजूदा समय में गूगल के संस्थापकों- सर्जी ब्रिन और लैरी पेज की कुल संपत्ति 17 अरब डॉलर की है। इससे पहले संपत्ति के मामले में जकरबर्ग एप्पल कंपनी के प्रमुख स्टीव जॉब्स को भी पिछले साल मात दे चुके हैं।

आपको बता दें कि टेक्नोल़ॉजी के क्षेत्र में कारोबार करने वालों में अब केवल दो लोग ही जकरबर्ग से ज्यादा अमीर हैं। इनमें पहले हैं माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बिल गेट्स जिनकी कुल संपत्ति 65 अरब डॉलर की है। वहीं दूसरे नंबर पर हैं ऑरेकल के प्रमुख लैरी एलिसन। इनकी कुल संपत्ति 39.9 अरब डॉलर की है।

No comments:

Post a Comment