Friday, July 1, 2011

इन जनाब की पिछले साल सैलरी थी 45 रु अब हो गए अरबपति


जी हां यह कोई विदेशी नहीं बल्कि एक भारतीय है जिनकी इसी कंपनी में साल भर पहले सैलरी सिर्फ 45 रुपए थी। लेकिन अब उसमें इतना इजाफा हो चुका है कि पढ़कर आपकी आंखे फट जाएंगी।मामला है सिटी बैंक ग्रुप के भारतीय मूल के सीईओ विक्रम पंडित का। एक समय वह दुनिया में सबसे कम सैलरी लेने वाल सीईओ थे लेकिन आजवह सबसे ऊपर वाली पायदान पर हैं।

बुधवार को सिटी ग्रुप ने उन्हें 1 करोड़ 65 लाख डॉलर (लगभग 75 करोड़ रुपए) के स्टॉक वगैरह दिए और 66.5 लाख डॉलर (तकरीबन 30 करोड़ रुपए) की नगदी दी। पंडित को यह सारी रकम अगले चार सालों में मिलेगी। लेकिन इसमें एक पेंच है। कुछ रकम उनके कुछ खास तरह के परफॉरमेंस पर भी निर्भर करेगी। सिटी ग्रुप ने इस साल लगातार पांच सालों तक लाभ कमाने का एक रिकॉर्ड बनाया। उसके शेयर 4 डॉलर से बढञकर 40 डॉलर पर पहुंच गए।

सिटी ग्रुप के चेयरमैन रिटर्ड एस पारसंस ने एक बयान में कहा कि यह अवार्ड विक्रम को इस पद पर बने रहने के लिए प्रेरित करने और उन्हें कंपनी तथा शेयरहोल्डरों को लाभ पहुंचाने के लिए है। विक्रम पंडित ने 2009 में स्वंय एक डॉलर सालाना सैलरी लेने की घोषणा की थी। जनवरी में सिटी ग्रुप ने विक्रम पंडित की सैलरी बढ़ाकर 17 लाख 50 हजार डॉलर करने की घोषणा की। इसके साथ ही उनहें 55 लाख डॉलर कंपनी में बने रहने पर मिलेंगे। 

No comments:

Post a Comment