Friday, November 2, 2012

52 करोड़ खर्च कर खुद का या बिहार का भला करेंगे नीतीश?

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (नीतीश की सभा में लड़कियों की दुपट्टा चेकिंग, भड़का गुस्‍सा) इनदिनों छवि के संकट से गुजर रहे हैं। हाल के महीनों में उनके राज्य में घटनाओं की पूरी फेहरिस्त इस बात को साबित करने के लिए काफी है कि उनकी छवि और इकबाल अब वैसी नहीं रहा, जैसा पहली बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आने पर था। नीतीश लंबे समय से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे हैं। इसी सिलसिले में 4 नवंबर को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में अधिकार रैली बुलायी गई है। बहुत सारे लोग इस रैली को बिहार के 'स्वाभिमान' से जोड़कर देख रहे हैं तो कई मानते हैं कि यह पॉलिटिकल स्टंट है।
कई जानकार यह भी मान रहे हैं कि जब नीतीश कुमार ने इस रैली की कल्पना की थी, तब उनके दिमाग में यह बात चल रही थी कि इस रैली के जरिए वे अगले आम चुनावों के मद्देनजर प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी मजबूत दावेदारी पेश करेंगे। लेकिन हाल के महीनों में कई जगहों पर उनके विरोध के बाद अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या इस रैली के जरिए नीतीश अपनी राजनीतिक ज़मीन बचाने की कोशिश तो नहीं कर रहे हैं। 
कहना मुश्किल है कि 'अधिकार रैली' से 'बिहारी स्वाभिमान' को कितना खाद पानी मिलेगा या बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलने की राह कितनी आसान होगी। फिलहाल,  रैली में होने वाले खर्च का हिसाब लगाया जाए तो आम आदमी की आंखें फटी रह जाएंगी। (अहंकारी नीतीश के शासन में महिलाएं असुरक्षित, हटवा दिए जाते हैं दुपट्टे)
आगे की स्लाइडों में रैली से जुड़े लोगों से बातचीत के आधार पर खर्चे (नीतीश के लिए जेल में बंद पूर्व विधायक ने मांगी 7 करोड़ की रंगदारी) का हिसाब लगाने की कोशिश की गई है। यह खर्च अनुमान पर आधारित है।

No comments:

Post a Comment