Saturday, October 15, 2011

इस अरबपति के पास ना तो घर है ना कार!


किसी भी इंसान के पास जब बेशुमार दौलत आती है तो वो सबसे पहले अपने लिए एक आलीशान आशियाने का इंतजाम जरूर करता है। और साथ ही लग्जरी कार भी उसकी न्यूनतम जरूरत में शामिल हो जाती है। लेकिन अगर हम आपसे यह कहें कि दुनिया में एक ऐसा भी अरबपति है जिसके पास ना तो घर है और ना ही कोई कार तो यह सुनकर आप दंग रह जाएंगे। लेकिन यह बात सौ फीसदी सच है और हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं उसका नाम है निकोलस बर्जुएन। इनका नाम दुनिया के गिने चुने रईसों में शामिल है। और इनके पास कुल 3 अरब डॉलर यानि लगभग 138 अरब रुपए की संपत्ति है।

निकोलस हमेशा से ऐसे नहीं थे लेकिन अब इन्होंने अपना सारा कुछ बेच दिया है यहां तक कि महलनुमा घर और कार भी। नतीजतन वह किराए की गाड़ियों में घूमते हैं और होटलों में रहते हैं। इसका एक कारण यह भी है कि यह अभी तक कुंवारे हैं। 49 वर्षीय निकोलस के पास अपना एक जेट विमान जरुर है जिससे वह सारी दुनिया घूमते रहते हैं इस जेट से वह भारत का भी दौरा कर चुके हैं। उनका पैसा कई देशों में लगा है।

आपको बता दें कि निकोलस ने भारत में भी करीब 20 करोड़ डॉलर निवेश किया है। भारत में उन्होने रियल एस्टेट के अलावा होटलों में निवेश किया है। उन्होंने जर्मनी के रिटेल ग्रुप कार्सटाट में भी भारी निवेश किया है। निकोलस अपनी संपत्ति का काफी बड़ा हिस्सा दान भी कर चुके हैं।

No comments:

Post a Comment