Saturday, October 15, 2011

जुदा अंदाज में दिखेगी देश की यह सबसे लंबी रेल सुरंग!


नई दिल्ली/श्रीनगर. जम्मू-श्रीनगर रेलमार्ग के एक और कठिन चरण का काम पूरा हो गया है। दरअसल, इस रेल खंड का ही नहीं बल्कि पूरे देश की सबसे लंबी रेल सुरंग का निर्माण शुक्रवार को पूरा हो गया है। 11.17 किमी लंबी इस सुरंग के निर्माण में लगभग 1100 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं और इसके पूरा होने में सात वर्ष का समय लगा।

शुक्रवार को सुरंग के डे-ब्रेकिंग के अवसर पर रेलवे बोर्ड के सदस्य इंजीनियरिंग एपी मिश्रा ने बताया कि सुरंग का निर्माण न्यू आस्ट्रेलियन मैथड से किया गया है। सुरंग में फायर डिटेक्शन सिस्टम, फायर फाइटिंग सिस्टम के साथ ही सीसीटीवी कैमरे और रेडियो सिस्टम भी लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सुरंग की फिनिशिंग का काम अगले छह माह में और दिसंबर 2012 तक इसमें रेलवे ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो जाएगा।

गौरतलब है कि जम्मू से श्रीनगर के बीच करीब एक दर्जन सुरंगें हैं। इस सुरंग का नाम टी-80 रखा गया है। इसमें फिलहाल रेलवे का एक ही ट्रैक बिछाया जाएगा। इसका निर्माण पीर पंजाल पहाड़ियों को काटकर बनाया गया है। खास बात यह है कि ट्रैक के साथ-साथ एक सड़क भी बनाई जा रही है, ताकि किसी भी अनहोनी के समय सड़क मार्ग के इस्तेमाल से राहत कार्य शुरू किया जा सके। इस अवसर पर इरकॉन के एमडी मोहन तिवारी, जम्मू से श्रीनगर राष्ट्रीय रेल परियोजना के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) बीडी गर्ग सहित रेलवे के कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment