Saturday, October 15, 2011

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालिए


नई दिल्लीः अब एटीएम जाते वक्त अपना डेबिट कार्ड घर भूल गए तो कोई बात नहीं। ऐसी व्यवस्था हो गई है कि इसके बगैर भी आप पैसे निकाल सकें।



प्राइवेट बैंक इंडसइंड बैंक ने ऐसी सुविधा पेश की है जिससे एटीएम से भुगतान के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सुविधा को कैश ऑन मोबाइल का नाम दिया गया है। इसके तहत आप बगैर कार्ड के कैश निकाल सकेंगे। आपको सिर्फ अपना मोबाइल फोन साथ रखना होगा। यह मोबाइल फोन ही आपके डेबिट कार्ड का काम करेगा।



इस सेवा के लिए आपको इंडसइंड बैंक की किसी शाखा में रजिस्टर कराना होगा। यह काम आप एटीएम के जरिये भी कर सकते हैं। रजिस्टर होने के बाद आपको चार अंकों वाला एक एमआईपिन मिलेगा। यह एटीएम के आईपिन जैसा ही होगा। इस नंबर को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें। आपका मोबाइल अब तैयार है डेबिट कार्ड का काम करने के लिए। एमआईपिन के जरिये आप बैंक से कैश के लिए अनुरोध करें। वह आपको एक पासवर्ड भेजेगा जिसे आप एटीएम में इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकते हैं।



अब आप अपने मोबाइल से वह सभी काम कर सकते हैं जो आपका डेबिट कार्ड करता है। लेकिन इस सेवा के तहत आप एक बार में हर दिन 5,000 रुपए निकाल सकते हैं। इससे आप 20,000 रुपए तक इंटर बैंक ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment