Saturday, October 15, 2011

कुंवारी लड़कियों की एक चिंता आज हो जाएगी दूर, क्योंकि...


किसी भी अविवाहित कन्या की इच्छा होती है कि उसका विवाह किसी सुयोग्य वर के साथ हो। इसके लिए काफी कन्याएं हमेशा ही भगवान से प्रार्थना भी करती रहती हैं। सुयोग्य वर प्राप्ति के लिए करवा चौथ का दिन सबसे अच्छा उपाय है। इस लिए सभी सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन के लिए कामना करती हैं वहीं कुंवारी लड़कियां सुयोग्य वर प्राप्ति के लिए यह व्रत कर सकती हैं।

करवा चौथ की प्राचीन परंपरा...

करवा चौथ पर पति के लिए व्रत किया जाता है, यह परंपरा अति प्राचीन काल से ही चली आ रही है। करवा चौथ पति एवं पत्नी दोनों के लिए नवप्रणय, प्रेरम, त्याग की चेतना लेकर आता हैं। इस दिन चंद्रमा का पूजन होता हैं। इसके अलावा सभी स्त्रियों को शिव-पार्वती एवं गणेश-कार्तिकेय का पूजन भी करना चाहिए। इससे अंखड़ सौभाग्य एवं संतान प्राप्ति होती हैं।

कुंआरी कन्याओं भी करें आज व्रत-

जिन कन्याओं के विवाह में बाधाएं आ रही हैं, अच्छा वर प्राप्त नहीं हो रहा हो तो वह भी आज व्रत करके चद्रंमा का दर्शन करें एवं गौरी का पूजन भगवान शंकर के साथ करें। इस प्रकार व्रत और पूजन करने के पश्चात निश्चित रूप से शुभ लक्षणों वाला वर प्राप्त हो जाएगा। ऐसी संभावनाएं बनना शुरू हो जाएंगी और इस व्रत से कन्याओं की सुयोग्य वर संबंधी चिंताएं समाप्त हो जाएंगी।

No comments:

Post a Comment