Sunday, September 25, 2011

अरे, देखो इस लड़की की जीभ नहीं जल रही


भोपाल. अरे देखो, इस लड़की की जीभ पर आग जल रही है फिर भी इसे कोई फर्क नहीं पड़ रहा। हम तो पहले इसे चमत्कार समझते थे। अब देखो, इस नारियल में से खून कैसे निकल रहा है। यह भी तो एक ट्रिक है। अब आया समझ में।
कुछ इस तरह की बातचीत शनिवार को टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल के सेमिनार हॉल में स्कूली बच्चे कर रहे थे। बच्चों का अंधविश्वास दूर करने के लिए देश के प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. नरेंद्र नायक यहां पहुंचे थे। अंतरराष्ट्रीय रसायन विज्ञान वर्ष के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ. नायक ने एक लड़की की जीभ पर बाहर की ओर कपूर रखा और उसमें आग लगा दी।
लड़की को कोई फर्क नहीं पड़ा और कपूर जलकर गैस के रूप में हवा में उड़ गया। दरअसल कपूर को जब जीभ के बाहर की ओर रखकर आग लगाई जाती है तो निकलने वाली हीट, गैस के रूप में सीधी हवा में पहुंच जाती है और जीभ को नुकसान नहीं होता।
इसी तरह नारियल में इंजेक्शन से पोटेशियम परमेंगनेट का गाढ़ा घोल भर दिया जाता है। जैसे ही उसे फोड़ा जाता है, उसमें से खून निकलने की बात कहकर ढोंगी अनिष्ट की आशंका बताते हुए लोगों को ठग लेते हैं। डॉ. नायक ने इस दौरान जमीन में समाधि लेने, उबलते तेल में हाथ डालने समेत कई टोने-टोटकों के वैज्ञानिक रहस्य बच्चों के सामने उद्घाटित किए।
माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष डॉ. एमके राय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे, जबकि अध्यक्षता मॉडल स्कूल के प्राचार्य एमएल दुबे ने की। कार्यक्रम समन्वयक अभिलाषा दुबे ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय रसायन विज्ञान वर्ष के अंतर्गत इस तरह के कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में स्कूल के उप प्राचार्यद्वय एसके रेनीवाल व ज्योति पांडेय के अलावा भारी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद थे। संचालन रेखा शर्मा व अभिलाषा दुबे ने किया।

No comments:

Post a Comment