Monday, September 12, 2011

सावधान! +96 से आए कॉल तो ना करना रिसीव

जमशेदपुर।अगर आपके मोबाइल में इनाम जीतने का मैसेज या फिर किसी विदेशी नंबर से मिस कॉल आ रहा है तो जरा सावधान रहें। इनाम वाले मैसेज या मिस कॉल का जवाब देने पर हो सकता है कि आपके मोबाइल का पूरा बैलेंस खत्म हो जाए। इनाम के लालच में मोबाइलधारक इस तरह के मैसेज या कॉल में इंटरटेन करते हैं और धोखा खा जाते हैं। इसमें अधिकतर मैसेज या कॉल सऊदी अरब से होते हैं, जिसका जवाब देने पर मोबाइलधारकों का पूरा बैलेंस समाप्त हो जाता है।

जानकार मानते हैं कि इस तरह के मैसेज या कॉल के पीछे किसी बड़े गिरोह का हाथ है, जिनका मकसद मोबाइलधारकों के बैलेंस में सेंधमारी कर लाभ कमाना है।
दरअसल इन दिनों शहर में सभी कंपनियों के मोबाइल नंबर पर +96.. या दूसरी सीरिज के आईएसडी कोड से मैसेज या मिस कॉल आ रहे हैं। इस तरह के मैसेज और मिस कॉल से सभी कंपनियों के मोबाइल धारक परेशान हैं। इस तरह के मैसेज या मिसकॉल आने पर मोबाइलधारक जैसे ही उस नंबर पर वापस कॉल करता है, उसके बैलेंस से 20 से 50 रुपए या उससे भी अधिक राशि कट जाते हैं। कॉल लगते ही दूसरी ओर आईवीआरएस (इंटरनल वाइस रिकॉर्डिग सिस्टम) शुरू हो जाता है। ये सिस्टम विदेशी भाषा में होता है और प्रति मिनट के हिसाब से मोबाइल धारक का पैसा कटना शुरू हो जाता है।

इस नंबरों से रहें सावधान

0966599538704 +2122288986, +23222888985, +23222288897, +2322288327, +5049 (ये सभी नंबर आईएसडी कॉल होते हैं।)

कहां से आता है मैसेज

पुरस्कार जीतने का मैसेज मोबाइल धारकों को बाहरी कॉल सेंटर से आता है। ऐसे में स्थानीय स्तर पर शिकायत करने पर इनके खिलाफ कार्रवाई संभव नहीं है।

ट्राई को देश में कार्रवाई का अधिकार

टेलीफोन रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) भी इस तरह के मामले में कार्रवाई करने में सक्षम नहीं है। ट्राई को केवल देश के अंदर की कंपनियों पर कार्रवाई करने का अधिकार है। विदेशी कंपनियों पर ट्राई का कोई नियंत्रण नहीं है। ऐसी फर्जी कंपनियों पर शिकंजा कसने में ट्राई भी बेबस है।

यह साइबर क्राइम का मामला

मेरे मोबाइल पर अक्सर मैसेज आते हैं कि आप 50 हजार पाउंड जीत सकते हैं। इस पर मैसेज करें, यह टोल फ्री नंबर है। जब नंबर पर मैसेज करते हैं तो बैलेंस कट जाता है। इस तरह के मैसेज के पीछे की सच्चाई का पता लगाया जाना चाहिए। यह साइबर क्राइम का मामला है।

आलोक चौधरी, उद्यमी

मैं बीएसएनएल का उपभोक्ता हूं। मेरे मोबाइल पर भी हमेशा मैसेज आते हैं कि आप एक लाख के विजेता चुने गए हैं। यह पूरी तरह से फर्जी मैसेज होता है। इससे लोग ठगी के शिकार हो सकते हैं। कॉल सेंटर से इस तरह के मैसेज भेजे जा रहे हैं।

देवेंद्र सिंह, मोबाइल धारक सह अधिवक्ता

जवाब देने से परहेज करें उपभोक्ता

बीएसएनएल मोबाइल में कभी-कभी इस प्रकार की शिकायत मिलती है। ऐसे मैसेज और अनजाने कॉल्स का जवाब देने से परहेज करें। उपभोक्ता आवेदन देकर अनचाहे मैसेज और कॉल्स को बंद करा सकते हैं।

एके पाही, महाप्रबंधक, बीएसएनएल

No comments:

Post a Comment